चित्रकोट जलप्रपात को निखारने और सुविधायें देने की योजनाएं ठप


जगदलपुर,। प्रदेश में अपने सुंदरता के लिए प्रसिद्ध और समूचे देश में प्राकृतिक दृश्यावली के लिए चर्चित शहर के पास ही स्थित चित्रकोट जलप्रपात में पर्यटकों को प्रयाप्त सुविधा देने और इसके सौंदर्य को और अधिक निखारने के लिए बनाई गई योजना अभी भी अधूरी है और इस ओर से किसी भी प्रशासनिक अधिकारी का ध्यान नहीं गया है।
जानकारी के अनुसार चित्रकोट के दोनों किनारों पर पर्यटकों को सुविधा प्रदान करने के लिए योजना बनाई गई थी जिसके तहत सौन्दर्यीकरण के साथ आने वाले टूरिस्टों के लिए सुरक्षा उपाय एवं आराम से परिवार के साथ शांति से समय बिताने उपाय शामिल थे। इस प्रकार चित्रकोट के एक ओर तो कार्य हो गया लेकिन दूसरे किनारे पर अभी भी यह कार्य नहीं हुआ है, जिससे तीरथागांव की ओर से आने वाले टूरिस्टों को कोई सुविधा नहीं मिल पा रही है।
उल्लेखनीय है कि इस कार्य को अधूरा छोडऩे के पीछे इस कार्य को कराने वाले ठेकेदार की लापरवाही सामने आई है। जिसके कारण दूसरी ओर का कार्य बड़े धीरे-धीरे चल रहा है। इससे रायपुर की ओर से आने वाले और जगदलपुर न जाकर सीधे इस जलप्रपात को देखने वाले टूरिस्टों को परेशानी हुई है। सौन्दर्यीकरण का यह कार्य दो वर्ष पूर्व शुरू किया गया था जिसे प्रशानिक सजगता के चलते इस ओर का कार्य तो तेजी से हुआ लेकिन अधिकारियों के बदलने से यह कार्य दूसरी ओर का रूक गया और अभी भी रूका हुआ है।