कैंसर से लेकर मोटापे तक की छुट्टी कर देगी कंटोला की सब्जी



कंटोला एक ऐसी सब्जी है, जिसे औषधि के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। कई जगहों पर इसे मीठा करेला, ककोड़ा, केकरोल, काकरोल, भाट करेला, कोरोला और करटोली के नाम से भी जाना जाता है। इस सब्जी में मौजूद पौष्टिक तत्व, एंटी एलर्जिक और एनल्जेसिक गुण शरीर को सर्दी खांसी के साथ मोटापे की समस्या से बचाते हैं। साथ ही इसका सेवन कैंसर और डायबिटीज जैसी बीमारियों को भी दूर रखता है।


कंटोला सब्जी के फायदे
1. डायबिटीज में फायदेमंद है कंटोला
कंटोला की सब्जी का सेवन ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखता है, जोकि डायबिटिक पेशेंट के लिए फायदेमंद है। डायबिटीज के मरीज कंटोला का जूस भी पी सकते हैं।



2. ब्लड प्रेशर करे कंट्रोल
इसमें मोमोरडीसिन नामक तत्व पाया जाता है, जो एक तरह का एंटीऑक्सीडेंट ही है। इस तत्व से हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है इसलिए इस सब्जी का सेवन ब्लड प्रेशर के लिए फादेमंद है। हालांकि यह तत्व करेले में भी पाया जाता है लेकिन वह खाने में कड़वा होता है जबकि इस सब्जी का स्वाद कड़वा नहीं होता।

3. दिनभर रखें एनर्जेटिक
इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि इस सब्जी का स्वाद कड़वा नहीं। ऐसे में आप इसे बिना किसी हिचकिचाहट के खा सकते हैं। इसमें मौजूद प्रोटीन्स, विटामिन्स और मिनरल्स आपको पूरे दिन एनर्जिटिक रखेंगे।

4. पेट को रखें दरुस्त
डाइट्री फाइबर से भरपूर होने के कारण इस सब्जी का सेवन पाचन क्रिया को दरुस्त रखता है, जिससे पेट से जुड़ी समस्याएं नहीं होती। कंटोला की सब्जी खाने या इसका रस पीने से खाना आसानी से पचता है और शरीर का मेटाबॉलिज्म तेज होता है।



5. आंखों के लिए फायदेमंद
इसमें कैरोटिनॉइड की मात्रा भरपूर होती है इसलिए ये आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होती है। रोजाना इस सब्जी का सेवन आंखों की रोशनी तेज करता है।

6. बॉडी को करती है डिटॉक्स
एक शोध के मुताबिक भी यह सब्जी बॉडी को अच्छी तरह डिटॉक्स कर देती है, जिससे शरीर और खून में मौजूद सभी गंदगी बाहर निकल जाती हैं।

7. त्वचा के लिए फायदेमंद
त्वचा की रंगत निखारने और चेहरे पर ग्लो लाने के लिए रोज कंटोला का जूस पिएं। साथ ही इसकी सब्जी का सेवन करने से कील-मुंहासे, चेहरे के दाग-धब्बे आदि की समस्या भी ठीक हो जाएगी है और रंग भी निखरने लगेगी।

8. वजन घटाता है कंटोला
कंटोला में कैलोरी की मात्रा बहुत कम होती है इसलिए इसका सेवन वजन घटाने और उसे कंट्रोल करने में मददगार होता है। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो डाइट में कंटोला की सब्जी शामिल करें और रोज सुबह कंटोला का जूस पिएं।



9. सर्दी-जुकाम से बचाव
बदलते मौसम में अक्सर आप सर्दी-खांसी और जुकाम जैसी बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। मगर इस सब्जी में एंटी एलर्जिक और एनाल्जेसिक गुण होते हैं, जोकि आपको इन बीमारियों से बचाने में मददगार होते हैं।

10. कैंसर से बचाव
कई शोध बताते हैं कि कंटोला और करेला जैसी सब्जियों में मौजूद ल्युटेन और केरोटेनॉइड्स जैसे तत्व कई प्रकार के कैंसर से बचाव में मददगार होते हैं। ऐसे में कैंसर से बचने के लिए आप भी इस सब्जी को अपनी डाइट में शामिल करें।