रिलेशनशिप में महिलाएं कभी ना करें इन 6 बातों से समझौता




पार्टनर चाहे कितना भी केयरिंग, लविंग और अंडरस्टैंडिंग क्यों ना हो लेकिन कुछ बातें ऐसी होती हैं, जहां महिलाओं को कभी समझौता नहीं करना चाहिए। फिर चाहे वो बात प्रोफेशनल लाइफ से जुड़ी हो या आपकी खुशी से। भले ही वो इस बात को मानने से इंकार करें लेकिन हर महिला अपने पार्टनर से इन बातों की उम्मीद जरूर रखती है। चलिए जानते हैं रिलेशनशिप की ऐसी कौन-सी बातें हैं, जिसकी उम्मीद हर महिला अपने पार्टनर से करती है।

1. आजादी का हक
रिश्ते में थोड़ी-बहुत एडजस्टमेंट तो हर किसी को करनी पड़ती है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप अपनी आजादी खो दें। अपनी आजादी को लेकर कभी समझौता न करें। आप खुद सोचिए कि जो रिश्ता आपकी इमोशनल, फाइनेशनल और सोशल आजादी छीन ले, क्या वह रिलेशनशिप रखने लायक है?



2. काम और जिम्मेदारियां
हर किसी को लगता है कि महिलाओं को सिर्फ घर संभालना चाहिए और पुरूषों को ऑफिस का काम करना चाहिए, जोकि गलत है। पुरूषों की तरह महिलाओं को भी अपना काम चुनने का पूरा हक है।

3. करियर के साथ ना करें समझौता
अगर आपका पार्टनर चाहता है कि आप शादी के बाद काम छोड़कर घर संभाले तो आपको इस रिश्ते के बारे में दोबारा सोचना चाहिए। अगर आपने अपनी लाइफ को लेकर कुछ सपनें देखें हैं तो आपके पार्टनर को उसे समझना चाहिए और आपका सपोर्ट करना चाहिए।



4. प्यार और आत्मसम्मान
रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए उसमें प्यार और सम्मान का होना बहुत जरूरी है। अगर पार्टनर आपको प्यार और सम्मान नहीं देता तो उस रिश्ते से बाहर निकल आना ही आपके लिए बेहतर है।

5. पर्सनल स्पेस भी है जरूरी
अगर आपको अपने रिश्ते में घुटन महसूस होने लगे तो समझ लें कि उसमें पर्सनल स्पेस की कमी है। बेशक आप अपने पार्टनर को पूरा टाइम देते है लेकिन थोड़ा पर्सनल टाइम तो हर किसी को चाहिए होता है। खुद के लिए समय निकालने का ये मतलब बिल्कुल नहीं है कि आप अपने पार्टनर को समय नहीं दे रही हैं।

6. खुद को बदलना सही नहीं
कपड़े पहनने का तरीका, पसंदीदा गाना या फेवरेट फूड को पार्टनर के लिए छोड़ देना सही नहीं है। भले ही आप रिलेशनशिप में हो लेकिन आपको जो अच्छा लगता है वही करें। अगर वह सच में आपसे प्यार करता है तो वह कभी नहीं चाहेगा कि आप उसके लिए बदलें।