पेट के निचले हिस्से की चर्बी को कम करेंगी ये 3 एक्सरसाइज




लोअर बेली फैट यानी पेट के निचले हिस्से का मोटापा शरीर का आकार बिगाड़ देता है। हाई कैलोरी फूड्स, खराब लाइफस्टाइल, जरूरत से ज्यादा मीठा, तनाव, अवसाद और चिंता लोअर फैट को बढ़ाने का कारण बनती हैं। वहीं प्रेग्नेंसी के बाद कुछ महिलाओं के पेट के नीचे चर्बी जमा हो जाती है। इस तरह के फैट को कम करना बहुत ही मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आज हम आपको कुछ खास एक्सरसाइज के बारे में बताएंगे, जिससे कुछ ही समय में लोअर बेली फैट कम हो जाएगा।

लोअर फैट के लिए एक्सरसाइज

इस एक्सरसाइज को करने के लिए सीधा लेट जाए और फिर पैरों के घुटनों को मोड़ें। इसके बाद हाथों के घुटने मोड़ते हुए थोड़ा-सा ऊपर की ओर उठे। रोजाना 45 सेकेंड यह एक्सरसाइज करने से पेट की मसल्स मजबूत होती है और आपकी बॉडी भी परफेक्ट शेप में आ जाती है। पेट के निचले हिस्से की चर्बी कम करने के लिए भी यह कारगर एक्सरसाइज है।



प्लैंक एक्सरसाइज से पेट की चर्बी ही कम नहीं होती बल्कि इससे पेट की मसलस भी मजबूत होती हैं। रोजाना कम से कम 45 सेकेंड प्लैंक एक्सरसाइज करें। इससे लोअर बेली फैट कुछ महीनों में ही कम हो जाएगा। इस व्यायाम को आप कहीं भी कर सकते हैं। इसमें पैरों के पंजों और कोहनी पर शरीर का भार रखें और फिर कुछ देर इस स्थिति में रहने के बाद सामान्य हो जाए।



लोअर बेली फैट को कम करना चाहते हैं तो रोजाना कम से कम 45 मिनट साइड प्लैंक भी जरूर करें। साइड प्‍लैंक करने के लिए करवट की मुद्रा में लेट जाएं और फिर अपने एक हाथ व कोहनी पर शरीर का पूरा वजन डालें। इसके बाद शरीर को हवा में उठाएं और दूसरे हाथ को कमर पर रखें। अब दूसरी तरफ करवट लेकर यही प्रक्रिया दोहराएं। इस बात का ध्यान रखें कि आपके पैर व कमर सीधे ही रहें।



एक्सरसाइज ही नहीं, डाइट पर भी दें ध्यान

लोअर फैट कम करने के लिए एक्सरसाइज के साथ-साथ डाइट पर ध्यान देना भी जरूरी है क्‍योंकि पेट के फैट को कम करना 80 प्रतिशत सही खाने पर निर्भर करता है। एक्सरसाइज के साथ डाइट में माइक्रो न्यूट्रीएंट्स, स्वस्थ और संतुलित आहार लें। साथ ही जंक फूड, चीनी और मसालेदार भोजन से भी परहेज करें।



वजन कम करने के लिए खाएं ये आहार

वजन कम करना चाहती हैं तो अपनी डाइट में लहसुन, प्याज, अदरक, लाल मिर्च, गोभी, टमाटर, दालचीनी और सरसो आदि शामिल करें। इनमें वसा कम होती है, जिससे लोअर फैट कम करने में मदद मिलती है। साथ ही, सुबह गर्म पानी को नींबू के रस और शहद के साथ लेने से भी वजन कम होता है।

भरपूर पिएं पानी

फैट कम करने में भरपूर मात्रा में पानी पीना बहुत जरूरी है। पानी पीने से शरीर भी स्‍वस्‍थ रहता है क्‍योंकि इससे विषाक्‍त पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाते हैं। ऐसे में हर रोज कम से 8-10 गिलास पानी जरूर पिएं।