1 दिसंबर से बदल जाएंगे एसबीआई के छह नियम


  • तुरंत ही निपटा लें जरूरी काम
नई दिल्ली । शनिवार 1 दिसंबर से कुछ नियम-कानूनों में बदलाव होने जा रहे हैं। इन बदलावों का असर हम पर भी पडऩे वाला है। इसलिए जरूरी है कि इन बदलावों के मुताबिक जरूरी काम पूरा कर लें, ताकि आगे परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। खास बात यह है कि स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (एसबीआई) के नियम में दो बड़े बदलाव आ रहे हैं। वहीं, दो बदलाव पेंशनधारियों के लिए हैं। इनके आलावा दो अन्य बदलाव होने जा रहे हैं।

बंद हो जाएगी नेटबैंकिंग सर्विस

एसबीआई बैंक कस्टमर्स आगे भी नेटबैंकिंग का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो उन्हें 30 नवंबर तक अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करना होगा। ऐसा नहीं करने पर 1 दिसंबर से उनकी इंटरनेट बैंकिंग सर्विस बंद हो जाएगी।

एसबीआई बडी से निकालें पैसे

एसबीआई अपना वॉलिट एसबीआई बडी 30 नवंबर से बंद कर रहा है। उसकी जगह एसबीआई का योनो ऐप काम कर रहा है। इसलिए, अगर एसबीआई बडी में आपने पैसे डाल रखे हैं तो निकाल लें। एसबीआई बडी अगस्त 2015 में 13 भाषाओं में लॉन्च हुआ था।

जमा कराएं लाइफ सर्टिफिकेट

हर वर्ष नवंबर का महीना पेंशनरों के लिए जीवन प्रमाण पत्र (लाइफ सर्टिफिकेट) जमा कराने का होता है। इस वर्ष भी इसकी मियाद 30 नवंबर ही है। ऐसा नहीं करने पर पेंशन रुक सकती है।

पेंशन लोन की प्रोसेसिंग फी

एसबीआई की शाखाओं से पेंशन की रकम निकालने वाले 76 वर्ष तक की उम्र के केंद्र सरकार, राज्य सरकार या रक्षा विभाग के पेंशनधारियों को 1 दिसंबर से पेंशन लोन लेने पर प्रोसेसिंग फी देनी होगी। इनके लिए बैंक ने फेस्टिव ऑफर के तहत 30 दिसंबर तक प्रोसेसिंग फी माफ की हुई थी।

ड्रोन उड़ाना कानूनी

देश में एक दिसंबर से ड्रोन उड़ाने की मंजूरी मिल जाएगी। नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने इसकी राष्ट्रीय नीति तैयार की है। इसके तहत ड्रोन के मालिकों और पायलटों को रजिस्ट्रेशन करवाना होगा और हरेक उड़ान की अनुमति लेनी होगी। इसके लिए ऐप पर आवेदन कर तुरंत डिजिटल परमिट्स पाए जा सकते हैं।

प्लेसमेंट सीजन शुरू

आईआईटी मद्रास में 1 दिसंबर से प्लेसमेंट सीजन शुरू हो रहा है। प्लेसमेंट सेसशन के पहले फेज में 326 कंपनियों ने 490 जॉब प्रोफाइल के लिए रजिस्ट्रेशन करवाया है। कैंपस रिक्रूटमेंट का पहला चरण 1 से 8 दिसंबर तक चलेगा। हालांकि, 5 दिसंबर को रिक्रूटमेंट की काम नहीं होगा।