बड़ी खबर : एसपी सुकमा के समक्ष 11 महिला समेत 53 जन मीलिशिया सदस्यों ने किया समर्पण


  • नक्सल पीड़ित 12 परिवारों को पुलिस ने प्रदान किया प्रोत्साहन राशि
दोरनापाल । शुक्रवार को पुलिस के चलाए जा रहे नक्सल उन्मूलन अभियान के दबाव और शासन की पुनर्वास नीति से प्रभावित होकर शुक्रवार कोे 11 महिलाओं समेत 53 नक्सलियों ने आत्मसमर्पण किया। पुलिस अधीक्षक अभिषेक मीना के समक्ष सरेडर मीलिशिया सदस्यों ने विकास की मुख्यधारा में शामिल होकर सामान्य जीवन व्यतित करने की इच्छा जताई। इनमें गगनपल्ली से 47 और गटटापाड़ से 6 मीलिशिया सदस्य शामिल हैं। वहीं नक्सलियों द्वारा गांव से बेघर कर दिये गये 12 पीड़ित परिवारों को पुलिस ने आर्थिक मदद कर पुन: जीवन यापन की व्यवस्था की। बता दें कि एसपी अभिषेक मीना के नेतृत्व में जिला पुलिस बल नक्सली इलाकों में विभिन्न जनजागरण अभियान चलाकर भटके हुए लोगों को मुख्य धारा में जुड़ने हेतु प्रेरित कर रही है। इसके चलते नक्सली संगठन लगातार दबाव महसूस कर रहे है। इसी का नतीजा है कि, छत्तीसगढ़ शासन की पुनर्वास, आत्मसमर्पण नीति से प्रभावित होकर शुक्रवार को 11 महिला समेत 53 मीलिशिया सदस्यों ने आत्मसमर्पण कर दिया। इनकी माने तो वे नक्सलियों के साथ कई कार्य कर चुके है ।

पुलिस अधीक्षक से मिला नक्सल पीड़ित परिवार
सोमवार को नये पुलिस अधीक्षक कार्यालय में आयोजित प्रेसवार्ता में एसपी अभिषेक मीना ने बताया कि नक्सलियों द्वारा प्रताड़ित परिवारों को सरकार की पुनर्वास नीति के तहत उन्हें आर्थिक मदद की गई है। नक्सलियों ने 12 परिवारों को गांव से बेदखल कर उनके घर को उजाड़ दिया था। राजस्व विभाग द्वारा उनकी संपत्ति के नुकसान का आंकलन आर्थिक सहायता प्रदाय की गई है। वहीं नक्सलवाद से तंग आकर और गांव में मुलभूत सुविधाओं की मांग करते हुए गगनपल्ली और गटटापाड़ इलाकें में विभिन्न नक्सली संगठनों में कार्यरत करीब 53 महिला एवं पुरूष सदस्यों ने सरेंडर किया है। उन्हें शासन की पुनर्वास नीति के तहत लाभ दिया जायेगा। मीना ने बताया कि प्रोत्साहन राशि दी गई हैै ।


" 11 महिला समेत 53 नक्सलियो ने शासन व पुलिस की पुनर्वास नीति व तेंदमुंता अभियान से प्रभावित होकर आत्मसमर्पण किया है जिन्हें प्रोत्साहन राशि दी गयी है । आत्मसमर्पितों ने बताया है कि नक्सली उनके इलाके में अब कमजोर हो चुके है । इन लोगों से चुनाव में सामने आकर मतदान करने व करवाने के लिए कहा गया जिस पर सहमति जताई गई है ।"

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports