मतदान केन्द्रों, स्ट्रांग रूम, नियंत्रण कक्ष एवं मतगणना स्थल का किया निरीक्षण
    
रायपुर ।  छत्तीसगढ़ के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री सुब्रत साहू ने पहले चरण के मतदान वाले बस्तर संभाग का आज दौरा कर वहां निर्वाचन की तैयारियों की समीक्षा की। इस दौरान उन्होंने नारायणपुर, बीजापुर और सुकमा में निर्वाचन अधिकारियों की बैठक लेकर मतदान, मतगणना, मतदाता सूची, मतदाता जागरूकता कार्यक्रम, निर्वाचन कार्य में लगे अधिकारियों-कर्मचारियों के प्रशिक्षण और सुरक्षा व्यवस्था के बारे में जानकारी ली और जरूरी निर्देश दिए। उन्होंने तीनों जिलों में मतदान केन्द्रों, स्ट्रांग रूम, नियंत्रण कक्ष एवं मतगणना स्थल का भी निरीक्षण किया। श्री साहू के साथ विधानसभा निर्वाचन के सुरक्षा नोडल अधिकारी एवं पुलिस महानिरीक्षक श्री दीपांशु काबरा, अतिरिक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री एस. भारतीदासन, संयुक्त मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री समीर विश्नोई एवं श्रीमती पद्मिनी भोई साहू तथा निर्वाचन व्यय मामलों के उच्च अधिकारी श्री सुशील कुमार सिंह ने भी निर्वाचन की तैयारियों का जायजा लिया।
    मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री साहू ने निर्वाचन कार्य में लगे अधिकारियों-कर्मचारियों को पूरी जिम्मेदारी एवं सतर्कता से काम करते हुए आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने जिला निर्वाचन अधिकारियों को निर्वाचन से जुड़े सभी अधिकारी-कर्मचारी को समुचित प्रशिक्षण देने कहा- उन्होंने निर्वाचन से जुड़ी सभी जानकारियां समय-सीमा में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय भेजने कहा। श्री साहू ने अधिकारियों से निर्वाचन कार्य सम्पादन में आ रही दिक्कतों के बारे में भी जानकारी ली और उन्हें मार्गदर्शन दिया। उन्होंने नारायणपुर, बीजापुर और सुकमा के दूरस्थ अंचलों में सुरक्षित मतदान के लिए सुरक्षा बलों की तैयारियों की भी समीक्षा की। उन्होंने स्थानीय पुलिस बल और बाहर से आ रहे सुरक्षा बलों के बीच समुचित समन्वय बनाते हुए सुरक्षित मतदान के लिए पुख्ता व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए।
    सुकमा जिले में निर्वाचन व्यवस्था की तैयारी की समीक्षा के दौरान कलेक्टर श्री जय प्रकाश मौर्य ने बताया कि दुर्गम क्षेत्रों में 40 मतदान दलों को हेलीकॉप्टर के जरिए मतदान केन्द्र तक पहुंचाया जाएगा। उन्होंने बताया कि बस्तर जिले के चित्रकोट विधानसभा क्षेत्र के 16 मतदान केन्द्रों और जगदलपुर विधानसभा के चार मतदान केन्द्रों के लिए आवश्यक व्यवस्था सुकमा जिले से की जा रही है। तीनों जिलों के दौरे के दौरान मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी श्री सुब्रत साहू ने मतदान के लिए वाहन व्यवस्था, मतदानकर्मियों की ड्यूटी, इंटरनेट कनेक्शन, सूचना प्रौद्योगिकी संबंधित कार्यों और मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय से भेजे गए सॉफ्टवेयर द्वारा संचालित किए जा रहे कार्यों की भी जानकारी ली।