Your Ads Here

अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश बने कावानाह

PunjabKesari
राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के विवादित उम्मीदवार कावानाह की नियुक्ति की पुष्टि को नवंबर में होने वाले मध्यवधि चुनाव से पहले रिपब्लिकन के लिए बड़ी जीत मानी जा रही है। गौरतलब है कि 1881 के बाद पहली बार किसी न्यायाधीश की नियुक्ति इतने कम मतांतर से हुई है। कावानाह को शनिवार की शाम अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट के प्रधान न्यायाधीश जॉन रॉबट्र्स ने शीर्ष अदालत के 114वें न्यायाधीश के रूप में शपथ दिलाई।
PunjabKesari
न्यायमूर्ति रॉबट्र्स ने कावानाह को न्यायाधीशों के कॉन्फ्रेंस कक्ष में संवैधानिक शपथ दिलाई। वहीं, एसोसिएट जस्टिस (सेवानिवृत्त) एंथनी एम. केनेडी ने उन्हें न्यायिक शपथ दिलाई। इस दौरान कावानाह की पत्नी एश्ले कावानाह ने हाथों में परिवार का बाइबल पकड़ा हुआ था। कावानाह मृत्यु तक सुप्रीम कोर्ट के न्यायाधीश पद पर बने रह सकते हैं।
PunjabKesari
इस नियुक्ति ने अमेरिका में कानून पर अंतिम फैसला देने वाले नौ न्यायाधीशों की अदालत में रूढि़वादी नियंत्रण को और मजबूत कर दिया है वहीं, छह नवंबर को होने वाले मध्यावधि चुनावों के प्रचार के सिलसिले में कंसास में मौजूद राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नियुक्ति की पुष्टि और शपथ ग्रहण के बाद कावानाह को फोन पर बधाई दी।

No comments

Powered by Blogger.