इजरायली मिसाइल डिफेंस सिस्टम्स के लिए भारत ने की बड़ी डील



तेल अवीव । रूस से S-400 एयर डिफेंस डील के बाद भारत ने इजरायल के आधुनिक मिसाइल डिफेंस सिस्टम्स के लिए एक बड़ी डील की है। सरकारी इजरायल ऐरोस्पेस इंडस्ट्रीज (IAI) को 777 मिलियन डॉलर का अतिरिक्त कॉन्ट्रैक्ट मिला है। इसके तहत यह इजरायली कंपनी भारतीय नौसेना के 7 शिप्स को LRSAM एयर और मिसाइल डिफेंस सिस्टम्स की आपूर्ति करेगी। कंपनी की ओर से बुधवार को यह जानकारी दी गई।

IAI ने बताया कि प्रॉजेक्ट की मुख्य कॉन्ट्रैक्टर इंडिया की सरकारी कंपनी भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड (BEL) के साथ उसने यह डील हासिल की है। आपको बता दें कि LRSAM (बराक 8 फैमिली का पार्ट) एक एयर और मिसाइल डिफेंस सिस्टम है, जिसका इस्तेमाल इजरायल की नौसेना के साथ भारत की नौसेना, वायु और थल सेनाएं करती हैं। IAI ने कहा कि इस डील के साथ ही बराक 8 की सेल्स पिछले कुछ वर्षों में 6 अरब डॉलर तक पहुंच गई है।

IAI के मुख्य कार्यकारी अधिकारी निमरद शेफर ने कहा, 'भारत के साथ हमारी साझेदारी वर्षों पुरानी है और अब हम संयुक्त रूप से सिस्टम के विकास और प्रोडक्शन पर काम कर रहे हैं।' उन्होंने कहा कि भारत IAI के लिए एक बड़ा मार्केट है, ऐसे में बढ़ती हुई प्रतिस्पर्धा को देखते हुए हम भारत में अपनी पोजिशन को और मजबूत करने की दिशा में काम कर रहे हैं।

आपको बता दें कि अमेरिका और पुराने सहयोगी रूस के साथ-साथ इजरायल भारत के लिए हथियारों के सबसे बड़े सप्लायर्स में से एक बनकर उभरा है। पिछले साल IAI ने इंडियन आर्मी और नेवी को मिसाइल डिफेंस सिस्टम्स की आपूर्ति के लिए करीब 2 अरब डॉलर की डील की थी। इसके बाद BEL के साथ मिलकर 630 मिलियन डॉलर का कॉन्ट्रैक्ट बराक 8 (सतह से हवा में मार करने वाली मिसाइल सिस्टम्स) की आपूर्ति के लिए किया गया।

आपको बता दें कि बराक 8 को IAI ने इजरायल के रक्षा मंत्रालय, भारत के DRDO, दोनों देशों की नौसेनाओं और कई अन्य कंपनियों के साथ मिलकर विकसित किया है।