भंडाफोड़: सड़े हुए चावल, खराब नारियल, बुरादा, केमिकल से बने मसाले कर रहे थे कर्ई राज्यों में सप्लाई...




-मिलावटी मसाला बनाने वाली दो फैक्ट्रियों पर छापा 


नई दिल्ली। दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच ने करावल नगर में दो ऐसी फैक्ट्रियों का भंडाफोड़ किया है, जहां सड़े हुए चावल, लकड़ी के बुरादे और केमिकल मिला कर मसाले बनाए जा रहे थे। ये दोनों फैक्ट्रियां दिल्ली के करावल नगर में स्थित हैं। इस घटना में तीन लोगों को गिरफ्तार किया गया है। पुलिस ने करावल नगर से 15 टन मिलावटी मसाले और कच्चा माल जब्त किया है। आरोपी पूरे एनसीआर और दूसरे राज्यों में मिलावटी मसालों की सप्लाई कर रहे थे।



पुलिस के मुताबिक खाद्य सुरक्षा विभाग ने मसालों के सैंपल ले लिए हैं। आरोपियों के नाम दिलीप सिंह उर्फ  बंटी, सरफराज और खुर्शीद मलिक हैं। दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच को सूचना मिली थी कि उत्तर पूर्वी दिल्ली में कई निर्माता और दुकानदार अलग-अलग ब्रांड नाम से मिलावटी मसाले बनाकर दिल्ली-एनसीआर में बेच रहे हैं। फिर इस रैकेट का भंडाफोड़ करने के लिए क्राइम ब्रांच के नेतृत्व में एक टीम बनाई गई।




करावल नगर में मिलावटी मसाला बनाने वाली दो फैक्ट्रियों पर छापा मारा गया। छापेमारी के दौरान एक फैक्ट्री में दिलीप सिंह और खुर्शीद मलिक नाम के दो लोग मिले। ये लोग मिलावटी मसाले तैयार कर रहे थे। दोनों ने भागने की कोशिश की लेकिन दस्ते ने उन्हें पकड़ लिया। पुलिस ने जब फैक्ट्री के स्टॉक की जांच की तो पता चला कि यहां सड़े हुए चावल, बाजरा, खराब नारियल, लकड़ी के बुरादे, केमकिल और कई पेड़ों की छाल से मसाले बनाए जा रहे थे।


इन मसालों को 50-50 किलो के बड़े बक्सों में रखकर बाजार में बेचा जाता था। टीम ने खाद्य एवं सुरक्षा विभाग को सूचना दी। उन्होंने मौके पर आकर निरीक्षण किया। आरोपियों ने बताया कि मिलावटी मसाले पश्चिमी उत्तर प्रदेश और देश के विभिन्न राज्यों में भेजे जा रहे थे। करावल नगर की इन दोनों फैक्ट्रियों पर पुलिस की छापेमारी में कुल 15 टन मिलावटी मसाले और कच्चा माल जब्त किया गया है। इन्हें 50-50 किलो के बक्सों में रखा गया था। छापेमारी के दौरान निम्नलिखित चीजें मिलीं।



- 1050 किलो सड़ा हुआ चावल

- 200 किलो सड़ा हुआ बाजरा

- 6 किलो खराब नारियल

- 720 किलो खराब धनिया

- 550 किलो खराब हल्दी

- 70 किलो यूकेलिप्टस की पत्तियां

- 24 किलो साइट्रिक एसिड

- 400 किलो चूरा

- 2150 किलोग्राम पशु आहार का चोकर

- 440 किलो खराब लाल मिर्च

- 150 किलो मिर्च के डंठल

- 5 किलो रासायनिक रंग

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports