जवानों को एचएचएमडी और डीएफएमडी की ट्रेनिंग, वीवीआईपी, VIP प्रवास की सुरक्षा ड्यूटी के लिए दिए गए उपकरण




रायपुर । आईजी रायपुर रेंज में वीवीआईपी, वीआईपी ड्यूटी में तैनात सुरक्षा बलों को विशेष ट्रेनिंग देकर उन्हें सुरक्षा उपकरण सौंपा गया है। जवानों के लिए शनिवार को एचएचएमडी और डीएफएमडी की ट्रेनिंग का किया गया। रेंज आईजी अमरेश कुमार मिश्रा, एसएसपी संतोष कुमार सिंह की उपस्थिति में यातायात मुख्यालय रायपुर के सभाकक्ष में आगामी अति महत्वपूर्ण/ महत्वपूर्ण व्यक्तियों के प्रवास के दौरान उनकी व्यापक सुरक्षा के दृष्टिकोण से सुरक्षा उपकरण एच.एच.एम.डी.डी और एफ.एम.डी. के संचालन के प्रशिक्षण के लिए बड़ी संख्या में सुरक्षा जवान शामिल हुए। 

पुलिस विभाग के मुताबिक प्रशिक्षण के दौराल जीएन प्रधान, उप पुलिस अधीक्षक, विशेष शाखा पुलिस मुख्यालय रायपुर वीपी सिंह, उप निरीक्षक, प्र.आर. दिनेश राठौर, सुमीत अग्निहोत्री पुलिस मुख्यालय रायपुर व बीडीएस टीम पुलिस मुख्यालय द्वारा दिया गया। इस प्रशिक्षण में उपस्थित वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक  संतोष कुमार सिंह ने अपने कहा कि वी.आई.पी. की सुरक्षा के लिये नजदीक जाने वाले प्रत्येक व्यक्ति की चेकिंग होनी चाहिये, डी.एफ.एम.डी./एच. एच.एम.डी. वह उपकरण है जिसकी जानकारी तथा उपयोगिता के सहारे हम व्ही.आई.पी. की सुरक्षा करते है। वर्तमान परिदृश्य में इस उपकरण का प्रशिक्षण अत्यंत आवश्यक है, जो आज पुलिस महानिरीक्षक रायपुर रेंज रायपुर के मार्गदर्शन में कराया जा रहा है। प्रशिक्षण के दौरान 77 महिला पुरूष कर्मचारी शामिल रहे। 

हमला रोकने प्रशिक्षण जरूरी: आईजी

पुलिस महानिरीक्षक रायपुर रेंज रायपुर अमरेश मिश्रा ने कहा कि जिस प्रकार वी.आई.पी. की सुरक्षा में हमले का खतरा है, उससे डी. एफ.एम.डी./एच.एच.एम.डी. के माध्यम से चेक किया जाकर खतरा कम किया जा सकता है। डी.एफ.एम.डी./एच.एच.एम.डी. का प्रशिक्षण  प्राप्त कर ले तथा आने वाले वी.आई.पी. प्रवास में सीखे गये तरीकों से ड्यूटी संपादित करें।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports