हरियाणा सरकार ने इजराइल में नौकरी करने 530 युवाओं को भेजा



चंडीगढ़। हरियाणा से करीब 530 युवा इजराइल में काम के लिए रवाना हुए। इन युवाओं का चयन हरियाणा कौशल विकास निगम द्वारा किया गया है। इजराइल रवाना होने से पहले इन युवाओं का इंटरव्यू रोहतक में हुआ था। इसके बाद सभी युवक मंगलवार को इजराइल के लिए रवाना हो गये हैं।


मिली जानकारी के मुताबिक मंगलवार को नई दिल्ली से 530 युवा इजराइल के लिए रवाना हुए। इजराइल रवाना होने से पहले मुख्यमंत्री नायब सैनी और पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने युवाओं से बातचीत की। हरियाणा सरकार ने इजराइल में काम करने वालों के लिए भर्ती प्रक्रिया शुरू कर दी थी। जनवरी में रोहतक में छह दिन तक चली भर्ती प्रक्रिया में बड़ी संख्या में युवाओं ने भाग लिया। 


इस दौरान 8199 युवाओं ने आवेदन किया था। मंगलवार को इजराइल रवाना होने से पहले युवक ने हरियाणा सरकार को धन्यवाद दिया। मुख्यमंत्री नायब सैनी ने भी युवाओं को बधाई दी। पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी युवाओं से बातचीत की और कहा कि युवाओं को देश और प्रदेश का नाम रोशन करने के लिए काम करना चाहिए।


इजऱाइल और हमास युद्ध में हैं। ऐसे में इजराइल के पास मजदूरों की कमी हो गई है। इजराइल ने भारत से श्रमिक भेजने का अनुरोध किया था। इजराइल से 10,000 निर्माण श्रमिकों की मांग की गई थी। इसमें फ्रेमवर्क, शटरिंग, बढ़ई, पलस्तर, सिरेमिक टाइल जैसे श्रमिक शामिल हैं। 


अब इन कर्मियों को 1,37,000 रुपये प्रति माह वेतन मिलेगा। इसके अलावा चिकित्सा बीमा, भोजन और रहने की सुविधा भी प्रदान की जाएगी। साथ ही हर महीने 16,515 रुपये का बोनस भी मिलेगा।


पहले चरण की सफलता के बाद हरियाणा सरकार दूसरे चरण की रिक्तियों के लिए भर्ती प्रक्रिया आयोजित करने की तैयारी कर रही है। हालांकि यह भर्ती प्रक्रिया कब शुरू होगी इसके बारे में कोई जानकारी नहीं दी गई है। उम्मीद है कि लोकसभा चुनाव के कुछ दिनों के भीतर ही यह प्रक्रिया पूरी हो सकती है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports