प्ले स्टोर से गूगल ने हटाए शादी.कॉम, नौकरी.कॉम समेत दस एप




नई दिल्ली। गूगल ने कुछ भारतीय ऐप्स पर बड़ी कार्रवाई की है। गूगल ने अपने एंड्रायड प्ले स्टोर से 10 ऐप्स हटा दिए हैं। इस लिस्ट में कई बड़े नाम हैं। इनमें शादी.कॉम, नौकरी.कॉम, 99 एकड़ जैसे नाम शामिल हैं। पिछले साल कंपनी ने कुछ ऐप डेवलपर्स को चेतावनी भी दी थी।


ऐसा प्रतीत होता है कि कुछ ऐप्स गूगल की बिलिंग नीतियों का उल्लंघन कर रहे हैं। इसके बाद उन्हें चेतावनी दी गई। अब आखिरकार गूगल ने 10 ऐप्स के खिलाफ कार्रवाई करते हुए इन ऐप्स को एंड्रायड प्ले स्टोर से हटाने का फैसला किया है। हालाँकि, गूगल ने अभी तक सभी विवादित ऐप्स की सूची जारी नहीं की है।


इन ऐप्स पर हुआ एक्शन!


जिन ऐप्स के नाम सामने आए हैं उनमें से कुछ ऐप्स के खिलाफ  गूगल ने कार्रवाई भी की है। मीडिया रिपोट्र्स के मुताबिक, ऐप्स में कुकू एफएम, भारत मैट्रिमोनी, शादी डॉट कॉम, नौकरी डॉट कॉम, 99 एकड़, ट्रूली मैडली, क्वैक क्वैक, स्टेज, एएलटीटी (ऑल्ट बालाजी) और दो अन्य शामिल हैं।


मीडिया रिपोट्र्स के मुताबिक, मामला सर्विस चार्ज न चुकाने से जुड़ा है। इसी वजह से टेक्नोलॉजी जगत के अग्रणी प्लेटफॉर्म ने इन ऐप्स को हटाने का फैसला किया है। दरअसल, कई स्टार्टअप्स को लगा कि गूगल को चार्ज नहीं लेना चाहिए और फिर उन्होंने पेमेंट नहीं किया।



हालांकि मामला सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गया। इसमें गूगल को हरी झंडी मिल गई और ऐप्स को कोई राहत नहीं दी। फिर स्टार्टअप्स को शुल्क का भुगतान करने के लिए कहा गया या उनके ऐप्स हटा दिए जाएंगे।



कुकू एफएम के सीईओ लालचंद बिशू ने ट्विटर पर गूगल की आलोचना की और कहा कि उसका फैसला गलत था। नौकरी डॉट कॉम और 99 एकड़ के संस्थापक संजीव बिखचंदानी ने भी गूगल से नाराजगी जताते हुए एक पोस्ट किया है। हालाँकि ये ऐप्स प्ले स्टोर पर कब वापस आएंगे? इस बारे में अभी तक कोई जानकारी सामने नहीं आई है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports