आईसीसी का नया नियम आईपीएल 2024 के लिए अमान्य, लेकिन गेंदबाजों के लिए खास सरप्राइज और...



-इंडियन प्रीमियर लीग 2024 में नए नियम लागु

-एक ओवर में दो बाउंसर की अनुमति, दो रेफरल की भी मिली अनुमति


नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग 2024 में नए नियम पेश किए गए हैं। पिछले सीजऩ में, एक गेंदबाज एक ओवर में केवल एक बाउंसर फेंक सकता था, लेकिन अब यही नियम आईपीएल 2024 में भी देखने को मिलेगा क्योंकि बीसीसीआई ने घरेलू क्रिकेट में दो बाउंसर की अनुमति दे दी है। बीसीसीआई ने इस साल सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी में दो बाउंसर का नियम लागू किया था.


हालाँकि, ट्वेंटी-20 अंतरराष्ट्रीय में आईसीसी एक ओवर में एक शॉर्ट गेंद फेंकने की अनुमति देता है, लेकिन साथ ही टेस्ट और वनडे क्रिकेट में दो बाउंसर का नियम है। लक्ष्मीपति बालाजी ने कहा, "यह एक अच्छी पहल है।" उन्होंने कहा, "इस नियम से तेज गेंदबाजों को मदद मिलेगी और गेंदबाजों, कप्तानों और सहयोगी स्टाफ को रणनीति बनाने और किसी विशेष बल्लेबाज को आउट करने में मदद मिलेगी। यह बल्ले और गेंद के बीच प्रतिस्पर्धा को संतुलित करेगा।"



एक और उल्लेखनीय नियम यह है कि बीसीसीआई ने स्टंपिंग के लिए रेफरल दिए जाने पर कैच की जांच करने का नियम बरकरार रखा है। "ऐसी स्थिति हो सकती है जहां स्टंपिंग निरीक्षण के दौरान बल्ला गेंद को छूता पाया गया हो। आईसीसी नियमों के अनुसार, स्टंपिंग अपील होने पर तीसरा अंपायर बल्लेबाज को कैच नहीं दे सकता है। यह अनुचित होगा। इसलिए बोर्ड के एक अधिकारी ने बताया, 'Óबीसीसीआई ने पुराने नियम पर कायम रहने का फैसला किया है।ÓÓ



इसके अलावा, पिछले साल की तरह, एक टीम दो रेफरल ले सकती है और वे वाइड और नो बॉल के लिए भी पूछ सकते हैं। लेकिन, हाल ही में आईसीसी द्वारा घोषित स्टॉप क्लॉक नियम इस साल के आईपीएल में नजर नहीं आएगा.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports