गर्भगृह में श्रीराम की मूर्ति स्थापित, मूर्ति की ऊंचाई 51 इंच, वजन 200 किलो, चारो ओर उकेरी गई...



-पहली बार सामने आया अयोध्या में रामलला का तेजस्वी स्वरूप


अयोध्या। अयोध्या में राम मंदिर में रामलला के उद्घाटन समारोह को लेकर देशभर में काफी उत्सुकता है। सोमवार 22 जनवरी को मनाए जाने वाले उत्सव के लिए राम मंदिर में धार्मिक अनुष्ठान शुरू हो गए हैं। मंदिर के गर्भगृह में रामलाल की मूर्ति स्थापित की गई है। कल गर्भगृह में मूर्ति स्थापित होने के बाद पहली बार मूर्ति का चेहरा सबके सामने आया है।


राम मंदिर में स्थापित राम लाल की मूर्ति का भव्य, सुकुमार रूप सबके सामने आ गया है और राम लाल के इस खूबसूरत रूप की तस्वीरें अब वायरल हो रही हैं। मूर्ति के बाएं हाथ में धनुष और दाहिने हाथ में आशीर्वाद देने वाला तीर है।



रामलाल की मूर्ति की ऊंचाई आधार से माथे तक 51 इंच है। साथ ही मूर्ति का वजन करीब 200 किलो है। राम लाल की मूर्ति के पीछे की प्रभाला विशेषता है। प्रभाली के दोनों किनारों पर शुरुआत में हनुमान और गरुड़ की मूर्तियाँ उकेरी गई हैं, जबकि शीर्ष पर सूर्य देव की मूर्ति है। जबकि प्रभलीर में दोनों तरफ  श्रीहरि विष्णु के दशावतार के अवतार खुदे हुए हैं।


गुरुवार दोपहर रामलला की मूर्ति को वैदिक मंत्रोच्चार के साथ गर्भगृह में स्थापित किया गया। अब इस मूर्ति का उद्घाटन 22 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में किया जाएगा। साथ ही इस समारोह में कई आमंत्रित गणमान्य लोग भी मौजूद रहेंगे।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports