महिला क्रिकेट को लेकर इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल ने बड़ा फैसला लिया



नई दिल्ली। इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल की ओर से एक बड़ा फैसला लिया गया है। अब यह घोषणा की गई है कि ट्रांसजेंडर क्रिकेटर अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेट में नहीं खेल सकेंगी। खेल की अखंडता और निष्पक्ष प्रतिस्पर्धा को बनाए रखने के लिए आईसीसी ने यह फैसला लिया है। अब यह साफ हो गया है कि ट्रांसजेंडर खिलाड़ी किसी भी तरह से महिला क्रिकेट में नहीं खेल सकेंगे। मंगलवार को अहमदाबाद में हुई आईसीसी की बैठक में इस बात की पुष्टि की गई।


आईसीसी के एक बयान में कहा गया है, नई नीति कुछ सिद्धांतों पर आधारित है, जिसमें महिलाओं के खेल की प्राथमिकता, अखंडता, सुरक्षा, निष्पक्षता और समावेशिता शामिल है, और इसका मतलब है कि कोई भी ट्रांसजेंडर व्यक्ति अंतरराष्ट्रीय महिला क्रिकेट में भाग नहीं ले पाएगा, चाहे उनका लिंग कुछ भी हो। रिप्लेसमेंट सर्जरी हो सकती है।


महिला क्रिकेट को बढ़ावा देना


महिला क्रिकेट दिन-ब-दिन आगे बढ़ रहा है। अंतरराष्ट्रीय के अलावा फ्रेंचाइजी महिला क्रिकेट को भी काफी बढ़ावा मिल रहा है। 2023 में भारत ने पहली बार महिला आईपीएल की मेजबानी की, जिसे महिला प्रीमियर लीग के नाम से जाना गया। टूर्नामेंट के पहले सीजऩ में कुल पाँच टीमों ने भाग लिया था। महिला प्रीमियर लीग पिछली बार की तरह 2024 में खेली जाएगी। इसका मतलब है कि अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के अलावा फ्रेंचाइजी क्रिकेट में भी महिला क्रिकेट को काफी बढ़ावा मिल रहा है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports