एक फोन आया और भारत को मिल गया असली हीरा! शायद देश फाइनल में भी नहीं पहुंच पाता...




मुंबई। भारतीय क्रिकेटर बनने के लिए बेहद बुरे दौर से गुजरने वाले शमी काफी हद तक उबर चुके हैं। तीन बार आत्महत्या के बारे में सोचने वाले शमी ने पत्नी से मिली परेशानी से उबरने के बाद दुनिया के अच्छे-अच्छे बल्लेबाजों को झटका दिया है। न्यूजीलैंड के खिलाफ कल हुए मैच में शमी ने सात विकेट लेकर भारत को फाइनल में पहुंचाया.


शमी के बिना भारत शायद ऐसा नहीं कर पाता. हार्दिक पंड्या चोट के कारण टीम से बाहर थे और शमी को मौका मिला. शायद भारत को शमी जैसा हीरा नहीं मिला होगा. 17 साल की उम्र में मोहम्मद शमी ने अंडर-19 टीम के लिए ट्रायल दिया. लेकिन तब उनका चयन नहीं हुआ था.



 शायद आगे ऐसा नहीं होता. लेकिन एक फोन कॉल ने शमी के लिए दरवाजा खोल दिया. शमी के कोच बदरुद्दीन को कोलकाता से फोन आया और वहीं से शुरू हुआ शमी का 'क्रिकेट' सफर. वह वल्र्ड कप में 50 विकेट लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज बन गए हैं. साथ ही शमी विश्व कप में सबसे ज्यादा बार 5 विकेट लेने वाले गेंदबाज भी बन गए हैं.


पारिवारिक कलह, विवादों से परेशान होकर शमी ने तीन बार आत्महत्या की कोशिश की, जिसका खुलासा खुद शमी ने किया। दरअसल शमी को अपनी पत्नी हसीन जहां की वजह से कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ा। पत्नी से विवाद के कारण वह तनाव में था। फिलहाल मामला कोर्ट में है और विवाद अभी भी जारी है. इसी वजह से भारतीय खिलाड़ी के मन में बड़ा कदम उठाने का ख्याल आया. कोलकाता की अलीपुर जिला अदालत ने शमी को निर्देश दिया था कि वह अपनी पत्नी हसीन जहां को अंतरिम भरण-पोषण के तौर पर 50,000 रुपये प्रति माह दें.


न्यूजीलैंड मैच में भारतीय गेंदबाजों को कोई सफलता नहीं मिल रही थी. शमी आये और शुरुआत में दो विकेट लिये. फिर रोहित ने स्पिनरों को मारना शुरू कर दिया. न्यूजीलैंड का स्कोर तेजी से बढऩे लगा, लेकिन कोई विकेट नहीं गिरा. इसलिए रोहित ने शमी को वापस लाया, शमी ने क्रीज पर मौजूद बल्लेबाज को आउट किया और उनके रिप्लेसमेंट को वापस पवेलियन भेज दिया।



 न्यूजीलैंड चार विकेट पर खेल रहा था. बाकी सभी गेंदबाज बुरी तरह फेल हो रहे थे. शमी फिर आए और न्यूजीलैंड का तंबू उखाड़ दिया. सात विकेट झटककर तय हो गई थी भारत की जीत. ये वो समय था जब लग रहा था कि मैच भारत से फिसलता जा रहा है. शायद अगर शमी न होते तो न्यूजीलैंड कल का मैच जीत गया होता. भारत शायद फाइनल में भी न पहुंचे.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports