ज्ञानवापी सर्वे: खुला मस्जिद का दरवाजा, मुस्लिम पक्ष ने तहखाने की चाबी देने से किया इनकार



- वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद में दूसरे दिन एएसआई सर्वेक्षण शुरू

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के ज्ञानवापी में एएसआई की एक टीम शनिवार को पूरे परिसर का सर्वेक्षण कर रही है। इस बीच मस्जिद के केयरटेकर इजाज अहमद ने बताया कि आज मस्जिद का ताला खोल दिया गया है। एएसआई की टीम बाथरूम से निकलकर मस्जिद में दाखिल हुई, मस्जिद के अंदर भी सर्वे किया जा रहा है। वहीं अब इस मामले पर नया विवाद खड़ा हो गया है। हालांकि, मुस्लिम पक्षकारों ने अपने नियंत्रण वाले तहखाने को खोलने से इनकार कर दिया है।


मुस्लिम पक्ष के वकील मुमताज अहमद ने ज्ञानवापी परिसर से निकलने के बाद कहा कि हम सर्वेक्षण में पूरा सहयोग कर रहे हैं। हालाँकि उन्होंने कहा तहखाने की चाबी क्यों दी, वह जो खोलना चाहेगी, वहीं खुलेगी। उन्होंने कहा कि एएसआई की टीम अभी भी ऊपरी हिस्से का सर्वेक्षण कर रही है। शुक्रवार को भी बेसमेंट में सर्वे का काम नहीं हो सका, क्योंकि किसी भी मुस्लिम पक्ष ने ताला खोलने चाबी नहीं दी। मिली जानकारी के मुताबिक बेसमेंट में कूड़े के ढेर के कारण अभी तक लंबाई-चौड़ाई मापने का काम शुरू नहीं हो सका है, इसलिए आज बेसमेंट को खोलकर सफाई करनी पड़ी।


मुस्लिम पक्ष सर्वे में शामिल हुआ


एएसआई सर्वेक्षण में शामिल होने से पहले अंजुमन इंतजामिया मस्जिद कमेटी के संयुक्त सचिव मोहम्मद यासीन ने कहा कि हम कानूनी प्रक्रिया का इंतजार कर रहे हैं। अब जब कोर्ट ने सर्वे पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है तो हम एएसआई सर्वे में पूरा सहयोग करेंगे। 


4 अगस्त को हुए सर्वे में मुस्लिम पार्टी के एक भी सदस्य ने हिस्सा नहीं लिया। वहीं, हिंदू पक्षकार के वकील विष्णु शंकर जैन ने कहा कि आज विस्तृत तरीके पर काम किया जाएगा, जो अगले सर्वेक्षण की प्रकृति का निर्धारण करेगा। वाराणसी के जिला जज की अदालत ने एएसआई सर्वेक्षण की अवधि 4 सप्ताह बढ़ा दी है। इस बीच सुप्रीम कोर्ट ने ज्ञानवापी के आसपास मस्जिद वाले इलाके का सर्वे करने न जाने का आदेश दिया है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports