एस.जयशंकर आज राज्यसभा चुनाव के लिए दाखिल करेंगे नामांकन पर्चा!


नई दिल्ली। विदेश मंत्री एस. जयशंकर आज गुजरात के गांधीनगर से राज्यसभा उम्मीदवारी के लिए आवेदन दाखिल करने जा रहे हैं। इसके लिए वे रविवार को अहमदाबाद पहुंच गए हैं। इस बीच 24 जुलाई को 10 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव होगा। गुजरात, पश्चिम बंगाल और गोवा में 10 राज्यसभा सीटों के लिए चुनाव होंगे। इसमें गुजरात की तीन सीटें शामिल हैं और उनमें से एक के लिए एस. जयशंकर अपनी उम्मीदवारी दाखिल करने जा रहे हैं। जयशंकर का राज्यसभा कार्यकाल 18 अगस्त को समाप्त हो जाएगा।

एस. जयशंकर के अलावा गुजरात से राज्यसभा सांसद दिनेश जेमलभाई अनावाडिया और लोखंडवाला जुगल सिंह का भी कार्यकाल 18 अगस्त को खत्म हो रहा है। उधर, कांग्रेस ने गुजरात राज्यसभा चुनाव से अपना नाम वापस ले लिया है। कांग्रेस ने घोषणा की है कि वह इस बार चुनाव से हट रही है क्योंकि उसके पास विधानसभा में ज्यादा सीटें नहीं हैं।

गुजरात कांग्रेस के अध्यक्ष मनीष दोशी ने कहा कि पिछले साल हुए विधानसभा चुनाव में पार्टी को अच्छे नंबर नहीं मिले थे, इसलिए फैसला लिया गया है कि पार्टी इस बार आगामी राज्यसभा चुनाव में हिस्सा नहीं लेगी।

जुलाई और अगस्त में राज्यसभा में 10 सीटें खाली हो रही हैं। जिसमें विदेश मंत्री एस. जयशंकर के साथ गोवा भाजपा सदस्य विनय डी. तेंदुलकर, गुजरात से जुगलसिंह लोखंडवाला और दिनेशचंद अनावाडिया, पश्चिम बंगाल से तृणमूल कांग्रेस के नेता डेरेक ओÓब्रायन, डोला सेन, सुष्मिता देव, शांता छेत्री और सुखेंदु शेखर राय के साथ-साथ कांग्रेस सदस्य प्रदीप भट्टाचार्य जिनका कार्यकाल अगस्त में समाप्त हो रहा है।

24 जुलाई को वोटिंग होगी
इस बीच, उम्मीदवार राज्यसभा चुनाव लडऩे के लिए 13 जुलाई तक अपने आवेदन दाखिल कर सकते हैं और साथ ही नामांकन वापस लेने के लिए 17 जुलाई की समय सीमा दी गई है। चुनाव की अधिसूचना छह जुलाई को जारी की गयी थी। इसके बाद 24 जुलाई को मतदान होगा और उसी दिन वोटों की गिनती भी होगी। बीजेपी फिलहाल राज्यसभा में सबसे बड़ी पार्टी है। बीजेपी के पास 93 सदस्य हैं। कांग्रेस 31 सीटों के साथ दूसरे नंबर पर है। टीएमसी के पास 12 सांसद हैं।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports