अमेरिकी संसद के संयुक्त सत्र को PM नरेंद्र मोदी ने किया संबोधित


 लोकतंत्र का संदेश, पाकिस्तान पर हमला...मोदी के अमेरिकी दौरे की 10 प्रमुख बातें

न्यार्यक। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी संसद में संयुक्त सत्र को संबोधित किया। उन्होंने आर्थिक विकास, कोरोना टीकाकरण और महिला सशक्तिकरण में भारत की उपलब्धियों का जिक्र किया। पीएम मोदी ने अपने संबोधन में भारत और अमेरिका समुद्र से लेकर अंतरिक्ष, व्यापार, कृषि, वित्त, कला और एआई, स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों में मिलकर काम कर रहे हैं। 

लोकतंत्र हमारी आत्मा है

व्हाइट हाउस में एक महिला पत्रकार के मुस्लिम अल्पसंख्यक को लेकर पूछे गए सवाल का जवाब देते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत एक लोकतंत्र है, ऐसा सिर्फ  लोग ही नहीं कहते। भारत और अमेरिका दोनों के डीएनए में लोकतंत्र है। भारत में धर्म, जाति के आधार पर कोई भेदभाव नहीं होता। मुसलमान किसी भी सरकारी योजना से वंचित नहीं हैं।

भारत में कोई भेदभाव नहीं है

लोकतंत्र में जाति, पंथ, धर्म, लिंग के आधार पर भेदभाव के लिए कोई जगह नहीं है। जब आप लोकतंत्र की बात करते हैं, यदि वहां मानवीय मूल्य नहीं हैं। यदि मानवता नहीं है तो लोकतंत्र नहीं हो सकता। जब आप लोकतंत्र को अपना लेते हैं तो बाकी चीजों के लिए कोई जगह नहीं रह जाती। इसलिए भारत सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास के मूल सिद्धांत के साथ चलता है।

पाकिस्तान को चेतावनी

भारत और अमेरिका आतंकवाद और उग्रवाद के खिलाफ  लड़ाई में एक साथ खड़े हैं। आतंकवाद के खिलाफ  कार्रवाई जरूरी है। सीमा पार आतंकवादी गतिविधियों को समाप्त करने के लिए प्रभावी कार्रवाई की आवश्यकता है।

मोदी ने अपनी कविता सुनाई

मोदी ने अमेरिकी कांग्रेस को संबोधित किया। इस मौके पर उन्होंने कहा कि यह 140 करोड़ भारतीयों का सम्मान है। इस मौके पर मोदी ने अपनी लिखी एक कविता का जिक्र किया। असमानता में सिर उठाओ और घने बादलों को चीरो, प्रकाश का संकल्प करो, अब सूरज उग रहा है। दृढ़ निश्चय के साथ चलते हुए, हर मुश्किल को पार करते हुए, घने अंधकार को मिटाते हुए, अब सूरज उग रहा है।

यूक्रेन युद्ध का बातचीत से समाधान आवश्यक है

वैश्वीकरण का एक बड़ा नुकसान है। आपूर्ति श्रृंखला सीमित है। हम इस आपूर्ति श्रृंखला को लोकतांत्रिक बनाने के लिए मिलकर काम करेंगे। तकनीक ही सुरक्षा और खुशी का निर्धारण करेगी। यूक्रेन युद्ध के कारण यूरोप में युद्ध का संकट बढ़ गया है। इसमें कई ताकतें शामिल हैं। मैं स्पष्ट कर दूं कि यह युद्ध का नहीं बल्कि बातचीत और कूटनीति का समय है। हमें मिलकर लोगों द्वारा पैदा किये जा रहे दर्द को रोकना होगा।

आतंकवाद मानवता का दुश्मन है

तनाव का असर हिंद-प्रशांत क्षेत्र में भी दिख रहा है। चाहे 9/11 का हमला हो या 26/11 का हमला, इसके बाद आतंकवाद हमारे लिए चिंता का विषय बन गया है। हमले के एक दशक बाद भी कट्टरपंथ और आतंकवाद पूरी दुनिया के लिए गंभीर खतरा बना हुआ है। ये विचारधाराएँ नई पहचान और रूप धारण करती हैं। लेकिन उनके इरादे वही हैं। आतंकवाद मानवता का दुश्मन है। साथ ही इससे निपटने में कोई झिझक नहीं होनी चाहिए।

भारत जल्द ही दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा

भारत में 2500 से अधिक राजनीतिक दल हैं। विभिन्न राज्यों में लगभग 20 अलग-अलग पार्टियाँ सत्ता में हैं। हमारी 22 आधिकारिक भाषाएँ हैं। हजारों बोलियाँ हैं। लेकिन फिर भी हम एक स्वर में बोलते हैं। आज भारत दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। जल्द ही हम तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जायेंगे।

भारत में सस्ते में इंटरनेट क्रांति हुई

पिछले 9 वर्षों में एक अरब लोग प्रौद्योगिकी से जुड़े हैं। 10 करोड़ किसानों के खाते में पैसा भेजा जा रहा है। 85 करोड़ लोगों को डीबीटी से सीधे भुगतान मिल रहा है। भारत में सस्ता इंटरनेट एक बड़ी क्रांति है। प्रौद्योगिकी ने समाज को अधिक परस्पर जुड़ा हुआ बना दिया है। इंटरनेट का लाभ हर भारतीय को मिल रहा है।

भारत में सबसे ज्यादा महिला पायलट

हम राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना चला रहे हैं। भारत में 50 करोड़ लोगों को मुफ्त स्वास्थ्य योजना मिल रही है। जनधन योजना से 50 करोड़ लोगों को फायदा हुआ है। भारत में 200 करोड़ कोरोना वैक्सीन तैयार हुईं। आज के भारत में महिलाओं की स्थिति में सुधार हुआ है। देश की सशस्त्र सेनाओं में भी महिलाओं की भागीदारी बढ़ी है। भारत में सबसे ज्यादा महिला पायलट हैं। भारत में 15 महिला निर्वाचित प्रतिनिधि हैं।

महात्मा गांधी और मार्टिन लूथर के विचारों से प्रभावित

भारत और अमेरिका दोनों महान लोकतांत्रिक देश हैं। लोकतंत्र के कारण दोनों देशों के बीच मजबूत संबंध हैं। अमेरिका के सपनों में भारतीयों का भी योगदान है। भारत-अमेरिका संबंध महात्मा गांधी और मार्टिन लूथर से प्रभावित हैं। दोनों देशों ने वर्षों से एक-दूसरे को प्रभावित किया है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports