भारत-चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प; बड़ी जानकारी सामने आई

 


नई दिल्ली । यह बात सामने आई है कि अरुणाचल प्रदेश की सीमा पर भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच झड़प हुई थी। अरुणाचल प्रदेश के तवांग जिले में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर भारतीय और चीनी सेना के बीच झड़प में कथित तौर पर दोनों पक्षों के कई सैनिक घायल हो गए। यह घटना 9 दिसंबर की है।


सेना के सूत्रों के मुताबिक इस मुठभेड़ में भारतीय सेना के कम से कम 20 जवान घायल हुए हैं. वहीं, चीनी सेना को भी काफी नुकसान हुआ है। घायल जवानों का गुवाहाटी के एक अस्पताल में इलाज चल रहा है। इन घटनाक्रमों से भारत-चीन सीमा पर तनाव का माहौल है।

 

पिछले शुक्रवार यानी 9 दिसंबर को चीनी सैनिकों ने भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ की कोशिश की थी। इस कोशिश को जवानों ने नाकाम कर दिया। संघर्ष में दोनों देशों के कुछ जवानों को चोटें आई हैं। इसके बाद दोनों देशों के सैन्य अधिकारियों ने आगे रक्तपात को रोकने के लिए तुरंत हस्तक्षेप किया।


दोनों देशों के सैनिकों के बीच पथराव हुआ। इस बार दोनों पक्षों के सैनिक मामूली रूप से घायल हुए। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पहला एनकाउंटर 9 दिसंबर को हुआ था। इसके बाद 11 दिसंबर को भी मुठभेड़ हुई थी। भारतीय सेना और पीएलए के जवानों के बीच हुई मुठभेड़ के बाद दोनों देशों के बीच मुलाकात की खबरें आई थीं। हालांकि मुठभेड़ के बाद दोनों पक्षों के सैनिक पीछे हट गए।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports