SIP में बच्चों का भविष्य होगा 'उज्ज्वल'; 7 साल में 5 करोड़, कैसे जानें?



नई दिल्ली । माता-पिता अपने बच्चों के भविष्य को लेकर चिंतित हैं। स्कूली शिक्षा से लेकर उच्च शिक्षा और शादी तक बच्चों की देखभाल में माता-पिता का पूरा हाथ होता है। इसलिए कई लोग बचत का विकल्प अपनाते हैं। दूसरी ओर, आज जिस दर से महंगाई बढ़ रही है, वह धीरे-धीरे आपकी बचत के मूल्य को कम कर रही है। ऐसे में बच्चों के भविष्य को देखते हुए हमने जो पैसा जमा किया है उसकी वैल्यू कम हो जाती है. बचत के पैसे पर अच्छा रिटर्न पाने का सबसे अच्छा तरीका है कि इसे अच्छी जगहों पर निवेश किया जाए। यह आपको भविष्य की जरूरतों के लिए भी फायदा पहुंचा सकता है।



अगर आप निवेश करना शुरू कर रहे हैं तो समय का इंतजार न करें। जब आपके पास पैसे बचे हों तब ही निवेश करना शुरू करें। निवेश के लिए भी कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। कोई भी निवेश आपको धीरे-धीरे करना चाहिए।



एसआईपी में निवेश

अगर आप ज्यादा रिटर्न चाहते हैं तो सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (SIP) आपके लिए एक अच्छा विकल्प है। एसआईपी के जरिए कुछ सालों में अच्छा रिटर्न पाने के लिए आपको हर महीने कम से कम 500 रुपये का निवेश करना चाहिए। अगर आप हर महीने 1000 रुपये का निवेश करते हैं तो आप 20 साल में 20 लाख रुपये कमा सकते हैं। यह गणना 12 प्रतिशत के औसत वार्षिक ब्याज पर की जाती है। अगर आप 7 साल में 50 लाख रुपये जमा करना चाहते हैं, तो आपको हर महीने 40,000 रुपये का निवेश करना होगा। आप इस पैसे का इस्तेमाल अपने बच्चों की पढ़ाई या फिर उनकी शादी के लिए कर सकते हैं।


विशेषज्ञों का क्या कहना है?

एसआईपी के जानकार कहते हैं कि जरूरी नहीं कि बड़ी रकम से निवेश शुरू किया जाए। आप 100 रुपये से निवेश शुरू कर सकते हैं। लेकिन एसआईपी के जरिए 500 रुपये का निवेश करना बेहतर है। हर महीने 500 रुपये का नियमित निवेश 5 लाख रुपये तक भी जा सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports