छठी बार इंदौर बना 'सबसे स्वच्छ' शहर, सूरत दूसरे और मुंबई तीसरे नंबर पर!


नई दिल्ली। केंद्र के वार्षिक सर्वेक्षण में इंदौर लगातार छठी बार सबसे स्वच्छ शहर के रूप में उभरा है। इंदौर के बाद सूरत दूसरे और मुंबई तीसरे नंबर पर है। स्वच्छ शहर सर्वेक्षण के नतीजे शनिवार को घोषित किए गए। 'स्वच्छ सर्वेक्षण पुरस्कार 2022' में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले राज्यों में, मध्य प्रदेश ने छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र के बाद पहला स्थान हासिल किया है।

इंदौर और सूरत ने इस साल बड़े शहरों की श्रेणी में अपना शीर्ष स्थान बरकरार रखा है, जबकि विजयवाड़ा ने अपना तीसरा स्थान खो दिया है। उसके बाद नवी मुंबई को यह सीट मिली। सर्वेक्षण के परिणामों के अनुसार, त्रिपुरा 100 से कम शहरी स्थानीय निकायों वाले राज्यों में सबसे ऊपर है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने शनिवार को यहां एक समारोह में विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए। इस अवसर पर केंद्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी और अन्य भी उपस्थित थे।

गंगा तट पर नगरों की स्थिति

एक लाख से कम आबादी वाले शहरों की श्रेणी में महाराष्ट्र का पंचगनी पहले स्थान पर है। इसके बाद छत्तीसगढ़ में पाटन (एनपी) और महाराष्ट्र में कराड का स्थान है। एक लाख से अधिक की आबादी वाला हरिद्वार गंगा तट पर सबसे स्वच्छ शहर बना हुआ है। इसके बाद वाराणसी और ऋषिकेश का नंबर आता है। सर्वे के नतीजों के मुताबिक एक लाख से कम आबादी वाले गंगा किनारे बसे शहरों में बिजनौर पहले नंबर पर है. इसके बाद क्रमश: कन्नौज और गढ़मुक्तेश्वर हैं।

देवलाली सबसे स्वच्छ छावनी बोर्ड

इस सर्वे में महाराष्ट्र के देवलाली को देश का सबसे स्वच्छ छावनी बोर्ड घोषित किया गया है। स्वच्छ सर्वेक्षण का सातवां संस्करण स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) की प्रगति का अध्ययन करने और विभिन्न स्वच्छता मानकों के आधार पर शहरी स्थानीय निकायों (यूएलबी) को रैंक करने के लिए आयोजित किया गया था।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports