भारी बारिश, ट्रैक पर दरार, लोको पायलट ने दबाया इमरजेंसी ब्रेक, बड़ा हादसा टला


शिमला। हिमाचल प्रदेश में पिछले कुछ दिनों से लगातार मौसम खराब हो रहा है. भारी बारिश और बाढ़ से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। साथ ही कई जगहों पर भूस्खलन से आपात स्थिति पैदा हो गई थी। इसी बीच कालका-शिमला रेलवे ट्रैक पर भूस्खलन के कारण ट्रेन फंस गई। लेकिन गनीमत रही कि एक बड़ा रेल हादसा टल गया।

मिली जानकारी के अनुसार सुबह करीब साढ़े नौ बजे कालका से शिमला सुपर ट्रेन जब पट्टा मोड पर पहुंची तो ट्रैक पर भारी मात्रा में कीचड़ और पत्थर गिरे. लेकिन लोको पायलट ने इमरजेंसी ब्रेक लगाकर ट्रेन को रोक दिया. इस तरह एक बड़ा हादसा होते-होते टल गया। लेकिन ट्रेन का इंजन मलबे में फंस गया. इस हादसे में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है।

हादसे की सूचना मिलते ही रेलवे कर्मचारी व अधिकारी मौके पर पहुंचे। उसके बाद रेलवे ट्रैक से पत्थर और मिट्टी का मलबा हटाने का काम शुरू हुआ. इस बीच सुपर ट्रेन को राहत ट्रेन भेजकर धर्मपुर वापस बुला लिया गया है। इसलिए मेल ट्रेन को वहीं रोक दिया गया। इसके साथ ही इस रूट पर चलने वाली अन्य ट्रेनों को भी धरमपुर में ही रोका जा रहा है.

इस बीच मिली जानकारी के अनुसार अगर ट्रेन के आते समय मलबा गिर जाता तो जानमाल का भारी नुकसान हो सकता था. क्योंकि ट्रैक पर पड़ा पत्थर बहुत बड़ा है। अगर वह ट्रेन में गिर जाता तो बड़ा हादसा हो सकता था। फिलहाल रेलवे अधिकारी और कर्मचारी युद्धस्तर पर मलबा हटाने और पटरियों की मरम्मत का काम कर रहे हैं. ट्रैक की मरम्मत के बाद रुकी हुई ट्रेनों को रवाना किया जाएगा। इसलिए सुपर ट्रेन के यात्रियों की अगली यात्रा की व्यवस्था करने का काम चल रहा है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports