श्रीलंका ने जासूसी पोत के प्रवेश पर रोक लगाई चीन से नाराज़; भारत के बारे में टिप्पणी

 


नई दिल्ली। भारत के दबाव के बाद श्रीलंका के हंबनटोटा बंदरगाह पर पहुंचने वाले एक चीनी जहाज को रोक लिया गया है। चीनी जहाज युआन वांग 5 के जरिए जासूसी के संदेह में श्रीलंका सरकार ने जहाज को रोकने का आदेश दिया है। इससे चीन काफी नाराज हो गया है और उसने भारत पर निशाना साधा है. चीन ने कहा कि श्रीलंका पर सुरक्षा कारणों से जहाज को रोकने का दबाव समझ से परे है।

चीन के विदेश मंत्रालय ने क्या कहा?

मीडिया रिपोट्र्स के मुताबिक श्रीलंका ने चीन से कहा है कि वह अपने पोत युआन वांग 5 को हंबनटोटा बंदरगाह पर न लाए क्योंकि भारत ने इसे लेकर चिंता जताई है. जहाज को 11 से 17 अगस्त के बीच बंदरगाह पर पहुंचना था।

इस पर प्रतिक्रिया देते हुए चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता वांग वेनबिन ने कहा, 'बीजिंग ने इस मामले को संज्ञान में लिया है और चीन और श्रीलंका के बीच सहयोग का चुनाव दोनों देशों ने स्वतंत्र रूप से किया है. दोनों देशों के समान हित हैं और किसी तीसरे पक्ष को प्रभावित नहीं करते हैं।

मीडिया रिपोट्र्स के मुताबिक माना जा रहा है कि चीनी पोत में उपग्रहों और अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइलों का पता लगाने की क्षमता है। साथ ही भारत ने कहा है कि वह देश की सुरक्षा और आर्थिक हितों से जुड़े सभी घटनाक्रमों पर कड़ी नजर रखे हुए है.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports