एशिया कप: 'इन' खिलाडिय़ों को टीम में क्यों नहीं किया गया शामिल? प्रशंसकों से बीसीसीआई से किए सवाल?

 


मुंबई। एशिया कप का आयोजन 27 अगस्त से संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में किया जा रहा है। इसके लिए बीसीसीआई की चयन समिति ने सोमवार रात 15 सदस्यीय भारतीय टीम की घोषणा की। रोहित शर्मा की अगुवाई वाली इस टीम में लोकेश राहुल और पूर्व कप्तान विराट कोहली की वापसी हुई है। लेकिन जैसा कि कुछ खिलाडिय़ों को बाहर कर दिया गया है, पूर्व खिलाडिय़ों सहित कई ने इस चयन प्रक्रिया पर आश्चर्य व्यक्त किया है।

चयन समिति द्वारा छोड़े गए प्रमुख खिलाड़ी

मोहम्मद शमी - मोहम्मद शमी, जिन्होंने पिछले कई सालों से भारतीय टीम की गेंदबाजी धुरी को सफलतापूर्वक संभाला है, उन्हें एशिया कप के लिए भारतीय टीम में शामिल नहीं किया गया है। जसप्रीत बुमराह के चोटिल होने के कारण टीम से बाहर मुख्य तेज गेंदबाज के साथ शमी की कमी ने भी भौंहें चढ़ा दीं। टीम इंडिया के पूर्व टेस्ट खिलाड़ी आकाश चोपड़ा ने कहा कि चयन समिति शमी को टीम में शामिल करना भूल गई. शमी ने अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है, उनके आईपीएल के आंकड़े भी अच्छे हैं। आकाश चोपड़ा ने यह भी कहा कि अगर मुझे आवेश खान और शमी में से किसी एक को चुनना होता तो मैं शमी को जरूर चुनता।

श्रेयस अय्यर - वेस्टइंडीज के खिलाफ आखिरी टी20 में 64 रन बनाने वाले श्रेयस अय्यर को दूसरे दिन टीम से बाहर कर दिया गया। चयन समिति ने मध्यक्रम में श्रेयस की जगह दीपक हुड्डा पर भरोसा किया। और श्रेयस को स्टैंडबाय प्लेयर्स में रखा।

संजू सैमसन- टीम इंडिया का यह युवा विकेटकीपर बल्लेबाज पिछले कई सालों से भारतीय टीम में आता-जाता रहा है. 2015 में अंतरराष्ट्रीय टी20 में पदार्पण करने वाले संजू सैमसन ने अब तक केवल 16 मैच खेले हैं। उन्हें पिछले सात सालों में नियमित रूप से खेलने का मौका नहीं मिला है। और एशिया कप में सैमसन को न केवल टीम से बल्कि स्टैंड-बाय खिलाडिय़ों से भी बाहर कर दिया गया था।

कुलदीप यादव- युजवेंद्र चहल और कुलदीप यादव को कई लोग भारतीय टीम में कलाई के स्पिनरों की जोड़ी मानते हैं। चहल को एशिया कप के लिए चुना गया था। लेकिन चहल के साथ बीसीसीआई ने रवि बिश्नोई के रूप में एक और लेग स्पिनर को चुना। इसलिए कुलदीप यादव का पता काट दिया गया।

दीपक चाहर- भुवनेश्वर कुमार कल चुनी गई भारतीय टीम में एकमात्र अनुभवी तेज गेंदबाज हैं। जबकि अर्शदीप सिंह और अवेश खान युवा गेंदबाज हैं जिनके पास अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का बहुत कम अनुभव है। एशिया कप जैसे बड़े टूर्नामेंट में खेलते समय टीम में दीपक चाहर जैसे गेंदबाज की जरूरत थी। लेकिन चयन समिति ने उन्हें रिजर्व खिलाडिय़ों में रखा है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports