जाने-माने लेखक सलमान रुश्दी पर न्यूयॉर्क यूएसए में भाषण देते समय चाकू से हमला



-कार्यक्रम के दौरान मंच पर चढ़ गए और उन पर चाकू से वार कर दिया


नई दिल्ली। हाल ही में लेखक सलमान रुश्दी पर हमले की एक बड़ी घटना घटी है. रुश्दी को कथित तौर पर न्यूयॉर्क के बफ़ेलो के पास चौटाउक्वा में एक व्याख्यान से पहले मंच पर चाकू मार दिया गया था। उस हमले में वह घायल हो गया था। शुक्रवार की सुबह व्याख्यान देने से पहले सीएचक्यू 2022 कार्यक्रम के लिए मंच पर सलमान रुश्दी पर घातक हमला किया गया था। 

सलमान रुश्दी की किताब 'द सैटेनिक वर्सेज' ईरान में 1988 से बैन है। कुछ मुस्लिम कट्टरपंथियों का कहना है कि इस किताब के विचार मुस्लिम विरोधी हैं। इसलिए पिछले 15 सालों से उन्हें तरह-तरह की धमकियां मिल रही थीं। आज एक हैरान कर देने वाली घटना तब हुई जब न्यूयॉर्क में एक भर कार्यक्रम में उन पर हमला किया गया।


एक साल पहले आज ही के दिन ईरान के दिवंगत नेता अयातुल्ला रूहोल्लाह खुमैनी ने एक फतवा जारी किया था। उस फतवे के जरिए रुश्दी को मारने की अपील की गई थी। इतना ही नहीं फतवे में रुश्दी की हत्या करने वाले को 30 लाख डॉलर का इनाम देने की भी घोषणा की गई है. हालाँकि, ईरानी सरकार वर्षों से कह रही है कि खुमैनी द्वारा जारी किए गए फतवे से उसका कोई लेना-देना नहीं है। लेकिन फिर भी कुछ लोगों के मन में सलमान रुश्दी के खिलाफ भावनाएं अभी भी मजबूत हैं। कहा जाता है कि यह परिणाम है।



2012 में, एक अर्ध-आधिकारिक ईरानी धार्मिक फाउंडेशन ने रुश्दी की हत्या के लिए इनाम को बढ़ाकर 3.3 मिलियन डॉलर कर दिया। जब रुश्दी से इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि वह इन धमकियों को गंभीरता से नहीं ले रहे हैं. उन्होंने यह भी कहा कि इस तरह के पुरस्कारों में किसी की दिलचस्पी नहीं है। लेकिन आज न्यूयॉर्क के बफ़ेलो में एक कार्यक्रम में उन पर हमला कर दिया गया.


एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports