जगदीप धनखड़ नए उपाध्यक्ष; राष्ट्रपति पद के बाद एनडीए की एक और जीत


नई दिल्ली। उप राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए उम्मीदवार जगदीप धनखड़ ने विपक्षी उम्मीदवार मार्गरेट अल्वा को हरा दिया है. धनखड़ को 528 वोट मिले जबकि मार्गरेट अल्वा को 182 वोट मिले। 11 अगस्त को धनखड़ उपराष्ट्रपति पद की शपथ लेंगे. हाल ही में हुए राष्ट्रपति चुनाव में एनडीए उम्मीदवार द्रौपदी मुर्मू ने जीत हासिल की।

शनिवार को हुए चुनाव में 725 सांसदों ने मतदान किया। इनमें से 15 वोट अवैध थे। 55 सांसदों ने मतदान में हिस्सा नहीं लिया। संसद के दोनों सदनों के सांसद इसके पक्ष में मतदान करते हैं। मतदान सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक हुआ। शाम छह बजे मतगणना शुरू हुई। दो घंटे बाद उप राष्ट्रपति चुनाव के नतीजे घोषित किए गए।

सर्वाधिक मतों के अंतर से जीती

1997 के बाद से, उपराष्ट्रपति पद के लिए छह चुनाव हो चुके हैं, जिनमें से धनखड़ ने जीतने वाले उम्मीदवारों के बीच वोटों के अंतर के मामले में सबसे बड़ी जीत दर्ज की है।

राजस्थान के नेताओं को दोनों सदनों के सूत्र

संसद के दोनों सदनों की बागडोर अब उन नेताओं के हाथ में होगी जो राजस्थान के मूल निवासी हैं। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला राजस्थान से भाजपा के नेता हैं। उपराष्ट्रपति पद का चुनाव जीतने वाले धनखड़ राजस्थान के झुंझुनू जिले के किठाना गांव के रहने वाले हैं. उपराष्ट्रपति राज्यसभा का अध्यक्ष होता है। इसलिए राज्यसभा के सारे स्रोत अब धनखड़ के पास होने जा रहे हैं।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports