स्वतंत्रता दिवस: जानिए स्वतंत्रता दिवस के लिए केंद्र द्वारा जारी महत्वपूर्ण निर्देश, क्या करें और क्या न करें


नई दिल्ली। देश की आजादी के 75 साल पूरे होने का जश्न इस समय पूरे जोश के साथ मनाया जा रहा है. इस बीच केंद्र सरकार ने 15 अगस्त यानी स्वतंत्रता दिवस को लेकर अहम निर्देश जारी किए हैं. इस समय देश में कोरोना के औसतन 15 हजार मरीज मिल रहे हैं. इसलिए केंद्र सरकार ने राज्यों को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है कि स्वतंत्रता दिवस पर कोई बड़ी बैठक न हो. साथ ही केंद्र ने यह भी निर्देश दिया है कि सभी लोग कोरोना को लेकर गाइडलाइंस का पालन करें.

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को राज्य और केंद्र शासित प्रदेश के हर जिले में सभी प्रमुख स्थानों पर स्वच्छ भारत अभियान चलाने और स्वैच्छिक नागरिक भागीदारी के माध्यम से उन्हें स्वच्छ रखने के लिए एक पखवाड़े से एक महीने तक अभियान जारी रखने के लिए कहा है.

मंत्रालय ने एक विज्ञप्ति में कहा कि एहतियात के तौर पर समारोह के दौरान कोविड-19 के प्रसार को रोकने के लिए बड़े समारोहों से बचना चाहिए। कोविड-19 को लेकर दिशा-निर्देशों का पालन करना जरूरी है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा शुक्रवार को अपडेट किए गए आंकड़ों के मुताबिक देश में कोविड-19 के 16 हजार 561 नए मरीज दर्ज किए गए हैं. इसलिए देश में कुल कोरोना मरीजों की संख्या 4 करोड़ 42 लाख 23 हजार 557 हो गई है। एक्टिव मरीजों की बात करें तो यह संख्या 1 लाख 23 हजार तक पहुंच गई है।

 इस बीच केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सरकारी विभागों और शिक्षण संस्थानों को पर्यावरण संरक्षण के लिए जागरूकता पैदा करने के लिए वृक्षारोपण कार्यक्रम आयोजित करने का भी निर्देश दिया है.

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports