भारत में कोरोना के साथ-साथ मंकीपॉक्स भी फैल रहा है, एक और मरीज मिलने से मचा हड़कंप


मुंबई। हर जगह कोरोनावायरस के मामले बढ़ते जा रहे हैं। इस बीच, मंकीपॉक्स भी भारत में प्रवेश कर चुका है और मंकीपॉक्स के नए मामले भी सामने आ रहे हैं। अब एक और मरीज मिलने से हड़कंप मच गया है। केरल में ही मंकीपॉक्स का तीसरा मामला सामने आया है। ऐसे में अब बेचैनी और बढ़ गई है. केरल में, 14 जुलाई को कोल्लम में मंकीपॉक्स का पहला मामला सामने आया था। 

यह भारत में मंकीपॉक्स का पहला मरीज है। उसे तेज बुखार था और पूरे शरीर पर रैशेज थे। वह 12 जुलाई को यूएई से भारत आया था। वह यूएई में एक मंकीपॉक्स से संक्रमित मरीज के संपर्क में आया था। फिर 18 जुलाई को कन्नूर में एक और मरीज मिला। 31 वर्षीय मरीज भी दुबई से आया था। वह 13 जुलाई को दुबई से लौटा और उसमें धीरे-धीरे लक्षण दिखने लगे। उसके लक्षण पहले मरीज जैसे ही थे। अब मलप्पुर का तीसरा मरीज भी यूएई से लौटा है। वह 6 जुलाई को यूएई से भारत पहुंचा और 13 जुलाई को लक्षण दिखने लगे।

मंकीपॉक्स को तेजी से फैलते देख केंद्र सरकार भी सतर्क हो गई है। पहला मरीज मिलने के बाद स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को जरूरी दिशा-निर्देश जारी किए। इसमें विदेश से आने वाले यात्रियों की जांच, मरीज के संपर्क में आए लोगों की निगरानी और उनका इलाज करना शामिल है।

यात्रा के लिए दिशानिर्देश

  • विदेश से लौटने वाले यात्रियों को बीमार लोगों के संपर्क में आने से बचना चाहिए।
  • उन्हें जीवित या मृत जंगली जानवरों और चूहों, चूहों, बंदरों के संपर्क से बचना चाहिए।
  • यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे जंगली जानवरों का मांस न खाएं। अफ्रीकी जानवरों से बनी क्रीम, लोशन और पाउडर का प्रयोग न करें।
  • ऐसे कपड़ों से बचें जो बीमार लोगों या संक्रमित जानवरों के संपर्क में रहे हों।

संदिग्ध रोगी किसे कहा जाना चाहिए?

जिन लोगों ने पिछले 21 दिनों में मंकीपॉक्स से प्रभावित देशों की यात्रा की है और वापस लौटे हैं और उनमें बीमारी के लक्षण हैं, उन्हें संदिग्ध रोगियों की सूची में शामिल किया जाएगा। लक्षणों में दाने, तेज बुखार, सिरदर्द, मांसपेशियों में दर्द, कमजोरी और सूजन लिम्फ नोड्स शामिल हैं। संदिग्ध मरीज किसी भी उम्र या लिंग का हो सकता है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports