गुरुवार, 18 नवंबर 2021

,

CM Bhupesh Baghel: तीन वर्षों में प्रदेशवासियों को पांच जिले और एक नये नगर निगम रिसाली की सौगात

 

CM Bhupesh Baghel: तीन वर्षों में प्रदेशवासियों को पांच जिले और एक नये नगर निगम रिसाली की सौगात


रिसाली नगर निगम को दी 27 करोड़ के विकास कार्यों की सौगात, रिसाली में कॉलेज और अस्पताल के नये भवन की घोषणा


(एनपी न्यूज़) भिलाई मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज दुर्ग जिले की नगर निगम रिसाली में 27 करोड़ रुपये के विकास कार्यों का लोकार्पण एवं भूमिपूजन किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि नई सरकार बनने के बाद पिछले तीन वर्षों में प्रदेशवासियों को 5 नये जिले और नए नगर निगम रिसाली की सौगात मिली। 

उन्होंने कहा कि इस अवधि में तहसील भी बहुत संख्या में बनी है, लेकिन नगर निगम केवल एक बना है वह है रिसाली। क्षेत्र की जनता की लंबे समय से मांग थी कि यहां पर निगम बने। गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने इसके लिए प्रस्ताव दिया तो हमने निश्चय किया कि रिसाली की जनता को जल्दी ही नगर निगम की सौगात देंगे। 

साल भर में ही नगर निगम बन गया। मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर रिसाली में कॉलेज और अस्पताल भवन निर्माण की घोषणा की।

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर कहा कि 3 सालों में छत्तीसगढ़ देश भर में विभिन्न क्षेत्रों में अग्रणी रहा है, चाहे वह क्षेत्र वनोपज संग्रहण का हो अथवा स्वच्छता का क्षेत्र हो। वनोपज को ही लें। पहले केवल 7 प्रकार के वनोंपज की खरीदी होती थी अब 52 प्रकार के वनोपज की खरीदी होती है। स्वच्छता के क्षेत्र में यदि अवार्ड देखें तो राष्ट्रपति द्वारा दिए जाने वाले 239 पुरस्कारों में से 67 छत्तीसगढ़ से संबंधित हैं यह बड़ी उपलब्धि है। इस उपलब्धि में रिसाली भी शामिल है। 

मुख्यमंत्री ने कहा कि नगरीय क्षेत्रों में अधोसंरचना विकास के लिए किसी तरह से राशि की कमी नहीं की गई है। आज ही दुर्ग जिले के नगरीय निकायों के लिए 177 करोड रुपए की राशि के कार्यों का लोकार्पण एवं भूमि पूजन किया गया है।

इस मौके पर अपने संबोधन में गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा कि रिसाली नगर निगम बनाने के पीछे मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की बड़ी भूमिका है। जब उनके समक्ष प्रस्ताव रखा गया तो उन्होंने तुरंत इसकी प्रक्रिया आरंभ करा दी और 1 साल के भीतर ही निगम बन गया। 

मुख्यमंत्री के सामने जब भी रिसाली निगम के लिए विकास कार्यों की जो मांग की गई, मुख्यमंत्री ने हमेशा उसे पूरा किया और उनके कुशल मार्गदर्शन में रिसाली निगम का तेजी से विकास हो रहा है। इस मौके पर नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. शिव डहरिया ने कहा कि रिसाली में तेजी से विकास कार्य हो रहे हैं और जो जो भी निर्माण कार्य जनप्रतिनिधियों द्वारा चाहे गए हैं, उसे स्वीकृत किया गया है। 

भविष्य में भी रिसाली निगम के लिए किसी तरह की कमी नहीं रहने दी जाएगी। अपने संबोधन में वन मंत्री  मोहम्मद अकबर ने कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के नेतृत्व में छत्तीसगढ़ सरकार ने हर वर्ग के लिए विकास की योजनाएं तैयार की है और इसके माध्यम से छत्तीसगढ़ का समग्र विकास तेजी से हो रहा है। 

उन्होंने कहा कि राजीव गांधी किसान न्याय योजना आदि योजनाओं के माध्यम से प्रदेश तेजी से विकास की राह पर आगे बढ़ा है। इस मौके पर भिलाई विधायक देवेंद्र यादव, खनिज विकास निगम के अध्यक्ष  गिरीश देवांगन एवं अन्य जनप्रतिनिधि तथा गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Top Ad 728x90