शुक्रवार, 28 अगस्त 2020

विधानसभा अध्यक्ष डॉ. महंत और मुख्यमंत्री बघेल ने छत्तीसगढ़ विधानसभा पर केन्द्रित Documentary Film का किया विमोचन



  • विधानसभा की त्रैमासिक शोध पत्रिका ‘विधायन‘ के नवीन अंक का किया विमोचन

रायपुर । विधानसभा अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत और मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल ने आज यहां छत्तीसगढ़ विधानसभा परिसर स्थित विधानसभा अध्यक्ष के कक्ष में छत्तीसगढ़ विधानसभा की शोध पत्रिका ‘विधायन‘ के नवीनतम अंक का विमोचन किया। इस अवसर पर नेता प्रतिपक्ष  धरमलाल कौशिक, राजस्व मंत्री श्री जयसिंह अग्रवाल एवं विधानसभा के प्रमुख सचिव  चंद्रशेखर गंगराड़े भी उपस्थित थे। विधानसभा अध्यक्ष और मुख्यमंत्री ने इस अवसर पर विधानसभा पर केन्द्रित वृत्तचित्र (Documentary Film) का भी विमोचन करते हुए इसकी डी.वी.डी. जारी की।

उल्लेखनीय है कि अविभाजित मध्यप्रदेश में शोध पत्रिका ‘विधायनी‘ का प्रकाशन होता था। छत्तीसगढ़ राज्य गठन के पश्चात छत्तीसगढ़ विधानसभा में ‘विधायन‘ नाम से पत्रिका का प्रकाशन वर्ष 2001 से प्रारंभ हुआ। विगत 10 वर्षों से इस पत्रिका का प्रकाशन स्थगित था। पिछले 1 वर्ष से विधानसभा अध्यक्ष डॉ. चरणदास महंत की रुचि, निर्देश एवं मार्गदर्शन पर अब नियमित रूप से ‘विधायन‘ के प्रकाशन का कार्य प्रारंभ किया गया है।
‘विधायन‘ के जिस अंक का आज विमोचन किया गया है। वह ‘पर्यावरण‘ पर केंद्रित है। वर्तमान समय में विश्वव्यापी महामारी कोरोना ने पूरे विश्व को झकझोर दिया है। ये संकट प्रकृति एवं पर्यावरण के साथ मानव द्वारा लंबे समय तक की जाने वाली लापरवाही एवं छेड़छाड़ का परिणाम है। इसेे ध्यान में रखते हुए विधानसभा अध्यक्ष डॉ. महंत ने ‘विधायन‘ का वर्तमान अंक ‘पर्यावरण‘ पर केंद्रित करने हेतु निर्देशित किया था। इस पत्रिका के नियमित प्रकाशन हेतु संपादक मंडल का गठन किया गया है। इस अंक में पर्यावरण प्रदूषण, ओजोन परत एवं ग्रीनहाउस जैसे विषयों पर देश भर के वरिष्ठ विशेषज्ञों के उच्च स्तरीय लेख प्रकाशित किए गए हैं। इस पत्रिका में प्रकाशित होने वाले लेख संदर्भ एवं शोध करने वाले छात्रों के लिए लाभदायक होंगे।


0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें

Top Ad 728x90