सोमवार, 31 अगस्त 2020

सोनिया,मनमोहन, राहुल समेत प्रियंका ने प्रणव के निधन पर जताया गहरा शोक


नयी दिल्ली । कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी,पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, राहुल गांधी तथा प्रियंका वाड्रा ने पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के निधन पर सोमवार को गहरा शोक व्यक्त किया।

श्रीमती गांधी ने श्री प्रणव मुखर्जी की पुत्री तथा कांग्रेस नेता शर्मिष्ठा मुखर्जी को भेजें एक शोक संदेश में आज कहा, “श्री मुखर्जी ने अपने पांच दशक से अधिक के अपने राजनीतिक जीवन में देश तथा कांग्रेस को दिशा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। उनके साथ काम करने का मेरा लंबा अनुभव है और मैंने उनसे बहुत कुछ सीखा है। कोंग्रेस को आगे बढ़ाने में उन्होंने जो योगदान दिया है उसको पार्टी हमेशा याद रखेगी। उन्होंने कहा कि श्री मुखर्जी ने देश के विकास में निरंतर काम किया है और वह आजीवन राष्ट्रीय हितों में जुड़े रहे । देश को आगे बढ़ाने, कांग्रेस की प्रगति तथा केंद्र सरकार में रहकर राष्ट्रीय विकास में उनका अतुलनीय योगदान रहा है। वह ज्ञान, अनुभव और सूझबूझ भरे व्यक्तित्व के धनी थे और उनकी समझ तथै सलाह में हर संकट का समाधान था और उनकी गैरमौजूदगी मे यह हमेशा खलता रहेगा।”

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने अपने शौक संदेश कहा " पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के निधन कु दुर्भाग्यपूर्ण खबर मिली। मैं उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित करता हूं और दुख की इस घड़ी पर शोक संतप्त परिवार के सदस्योंऔर उनके मित्रो के प्रति गहरी संवेदना।"

पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कहा “उन्होंने और मैंने भारत सरकार में बहुत नजदीकी के साथ काम किया। उनकी विशाल बुद्धिमता, असाधरण ज्ञान और सार्वजनिक कार्यो के उनके अनुभव पर मैं निर्भर था। दुख की इस घड़ी में मैं उनके परिवार के सदस्यों के प्रति संवेदना व्यक्त करता हूं।"

कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने कहा "पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी जी का निधन पूरे देश के लिए एक अपूर्णीय क्षति है। प्रणब दा पूरे कांग्रेस परिवार का मार्गदर्शन करने वाले अभिवावक एवं एक कुशल राजनेता थे।विनम्र श्रद्धांजलि। ईश्वर इस दुख की घड़ी में उनके परिजनों को दुख सहने का साहस दें।"

राज्यसभा में विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद देश तथा खुद के लिए बड़ी क्षति बताई और कहा कि वह उनके सच्चे मित्र और मार्गदर्शक थे। कांग्रेस नेता अहमद पटेल ने भी श्री मुखर्जी के निधन पर गहरा दुख व्यक्त किया है।

कांग्रेस नेता तथा पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम ने भी पार्टी के संवाददाता सम्मेलन में श्री मुखर्जी के निधन पर शोक व्यक्त किया और कहा देश में कोई भी ऐसा नहीं होगा जो उनके नाम से परिचित नहीं है और जिसे देश के विकास में उनके योगदान की जानकारी नहीं है।


0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें

Top Ad 728x90