सोमवार, 6 जुलाई 2020

बोटास ने जीती ऑस्ट्रियन ग्रां प्री, हैमिल्टन को चौथा स्थान


स्पीलबर्ग। फिऩलैंड के वाल्टेरी बोटास ने सत्र की पहली फार्मूला वन रेस ऑस्ट्रियन ग्रां प्री में रविवार को पोल पोजीशन से शुरुआत करते हुए जीत हासिल कर ली जबकि उनके टीम साथी छह बार के विश्व चैंपियन ब्रिटेन के लुइस हैमिल्टन चौथे स्थान पर रहे। फार्मूला वन सत्र की इस साल कोरोना के कारण विलम्ब से शुरुआत हुई और पहली रेस ऑस्ट्रियन ग्रां प्री दर्शकों के बिना नाटकीय अंदाज में समाप्त हुई। रेड बुल रिंग सर्किट पर सेफ्टी कार ड्राइवर लगातार व्यस्त रहा और 20 कारों में से 11 कारें ही रेस फिनिश कर पाईं। रेस का आयोजन दर्शकों के बिना हुआ। फेरारी के चाल्र्स लेकरेक ने सबको चौंकाते हुए दूसरा स्थान हासिल किया। मैक्लॉरेन के लेंडो नोरिस को तीसरा स्थान मिला। रेस में सबसे युवा ड्राइवर 20 वर्षीय नोरिस पहली बार पोडियम पर पहुंचे।
छह बार के विश्व चैंपियन हैमिल्टन दूसरी बार पेनल्टी मिलने के कारण दूसरे से चौथे स्थान पर फिसल गए। हैमिल्टन को टाइम पेनल्टी मिली। रेड बुल ने शनिवार के क्वालीफाइंग फैसले को चुनौती दी थी जिसके बाद फैसला बदला गया और हैमिल्टन ग्रिड पर दूसरे से पांचवें स्थान पर खिसक गए। कोरोना के कारण लगभग चार महीने तक सत्र के बंद रहने के बाद फार्मूला वन की ऑस्ट्रिया ग्रां प्री से शुरुआत हुई। हैमिल्टन और उनके टीम साथी वाल्टेरी बोटास ने शुक्रवार को दोनों फ्री अभ्यास सत्रों में पहला और दूसरा स्थान हासिल किया था जबकि शनिवार को पहली प्रैक्टिस में रेस दोनों फिर पहले और दूसरे स्थान पर रहे। लेकिन दूसरी प्रैक्टिस रेस में बोटास ने हैमिल्टन को पीछे छोड़कर पोल पोजीशन हासिल कर ली।
हैमिल्टन और बोटास इस सत्र में नस्लभेद के खिलाफ आवाज बुलंद कर काली ड्रेस और काली मर्सिडीस कार में रेस कर रहे थे और उनकी कार पर लिखा था नस्लवाद बंद करो। हैमिल्टन को ग्रिड पर दूसरे स्थान से शुरुआत करनी थी लेकिन कल मिली पेनल्टी के कारण वह ग्रिड पर पांचवें स्थान पर फिसल गए थे। बोटास ने एक घंटे 30 मिनट 55.739 का समय लेकर जीत अपने नाम की। हैमिल्टन अपने टीम साथी बोटास से 5.689 सेकंड पीछे रहे। दूसरे स्थान पर रहे लेकरेक 2.700 सेकंड और तीसरे स्थान पर रहे नोरिस 5.491 सेकंड पीछे रहे।

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें

Top Ad 728x90