शनिवार, 11 जुलाई 2020

मुख्यमंत्री दर्पण पोर्टल एवं मोबाईल एप को राष्ट्रीय पुरस्कार


''एलिट इंडिया ट्रांसफार्मेशन समिट में छत्तीसगढ़ को 'एलिट्स एक्सीलेंस अवार्डस-2020

रायपुर। छत्तीसगढ़ सरकार की महत्वाकांक्षी सुराजी गांव योजना और अन्य फ्लैगशिप योजनाओं की मॉनिटरिंग के लिए तैयार की गई - मुख्यमंत्री दपर्ण वेबसाईट एवं मोबाईल एप को राष्ट्रीय स्तर पर "एलिट्स एक्सीलेंस अवार्डस-2020 से नवाजा गया है। छत्तीसगढ़ राज्य को यह सम्मान देश के प्रतिष्ठित आईटी संस्थान एलिट्स टेक्नोमीडिया, नई दिल्ली ने 'डिजिटल इंडिया पहलÓ के अंतर्गत प्रदान किया है। देश में 10 से 12 जुलाई तक तीन दिवसीय वर्चुअल कांफ्रेंस का आयोजन किया जा रहा है। इस वर्चुअल कांफ्रेंस का शुभारंभ केन्द्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी द्वारा 10 जुलाई को नई दिल्ली में करते हुए छत्तीसगढ़ को ई सर्टिफिकेट प्रदान किया। यहां यह उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की विशेष पहल पर कोरोना संक्रमण काल के दौरान छत्तीसगढ़ शासन की सुराजी गांव योजना और अन्य फ्लैगशिप योजनाओं की निगरानी के लिए चिप्स द्वारा मुख्यमंत्री दर्पण वेबसाईट एवं मोबाईल एप तैयार किया गया, जिसका लोकार्पण पिछले माह 10 जून को मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने किया था। इस वेबसाईट एवं मोबाईल एप का उद्देश्य छत्तीसगढ़ शासन की फ्लैगशिप योजनाओं की मुख्यमंत्री सचिवालय से सीधे मॉनिटरिंग एवं रियल टाइम पर आम नागरिकों को जानकारी उपलब्ध कराना है।  
इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव श्री सुब्रत साहू ने बताया कि राज्य शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं की मॉनिटरिंग के लिए मुख्यमंत्री दर्पण वेबसाईट और मोबाईल एप को नवाचार के तहत शासकीय श्रेणी में "एलिट्स एक्सीलेंस अवार्डस-2020 से सम्मानित किया गया है। उन्होंने बताया कि देश में कोविड-19 काल में शासकीय आईटी क्षेत्र में नागरिक सुविधा के लिए किये गये नवाचार को चिन्हित कर प्रोत्साहन देने के लिए इस कांफ्रेस का आयोजन किया गया है। इस वर्चुअल कॉन्फ्रेंस में चिप्स के अपर मुख्य सचिव श्री सुब्रत साहू, सी.ई.ओ. श्री समीर विश्नोई तथा चिप्स के वरिष्ठ अधिकारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े। कॉन्फ्रेंस के दौरान छत्तीसगढ़ राज्य को "एलिट्स एक्सीलेंस अवार्डस-2020 प्रदान किया गया और इस उपलब्धि के लिए अधिकारियों को बधाई और शुभकामनाएं भी मिली।
चिप्स के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री समीर विश्नोई ने बताया कि चिप्स द्वारा दर्पण वेबसाइट एवं रियल टाइम अपडेशन मोबाइल एप को अत्यंत कम लागत में पूर्णत: इन-हाउस विकसित किया गया है। मुख्यमंत्री दर्पण पोर्टल और मोबाइल एप द्वारा एक ओर जहां सीधे मुख्यमंत्री सचिवालय से योजना की प्रगति की समीक्षा और निगरानी संभव हो रही है, दूसरी ओर यह समस्त जानकारी समय पर आम-नागरिकों को उपलब्ध हो रही है। इस पोर्टल द्वारा समस्याओं के समाधान भी उपलब्ध कराए जायेंगे। मुख्यमंत्री दर्पण पोर्टल और मोबाइल एप की सबसे बड़ी विशेषता है कि हम नो पेपर और रियल टाइम मानिटरिंग की ओर बढ़ रहे हैं। उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ शासन की फ्लैगशिप योजनाओं में नरवा, गरूवा, घुरूवा और बाड़ी योजना, मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना, मुख्यमंत्री सुपोषण योजना, मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लिनिक योजना, मुख्यमंत्री वार्ड कार्यलय योजना प्रमुख है। मुख्यमंत्री दर्पण पोर्टल और मोबाइल एप में आम-नागरिकों के लिए अनेक सुविधाएँ दी जा रही है। वेबसाईट के 'मुख्यमंत्री जी से बातचीतÓ के अंतर्गत आमजन अपने विचार साझा कर सकते हैं, इसमें करोना के समाधान भी बताये गये हैं। आमजन इसके माध्यम से मुख्यमंत्री के सोशल मीडिया एकाउंट से जुड़ सकते हैं। इसके अलावा दर्पण में सभी प्रमुख योजनाओं की हर प्रकार की जानकारी आंकड़ों के साथ भी उपलब्ध कराई गयी है।

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें

Top Ad 728x90