बुधवार, 22 जुलाई 2020

खनिज न्यास निधि का उपयोग जनहित के कार्यों में करें : मंत्री रविन्द्र चौबे


  •  डीएमएफ से रायगढ़ जिले में 60 करोड़ की राशि के कार्यो की स्वीकृति
  • जिले के प्रभारी मंत्री श्री चौबे ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से शासी परिषद की बैठक

रायपुर । कृषि एवं जल संसाधन मंत्री तथा रायगढ़ जिले के प्रभारी मंत्री श्री रविन्द्र चौबे ने आज यहां अपने निवास कार्यालय से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से रायगढ़ जिला खनिज संस्थान न्यास निधि (डीएमएफ) के शासी परिषद की बैठक ली। कलेक्टोरेट रायगढ़ के सभाकक्ष में आयोजित शासी परिषद की बैठक में प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री श्री उमेश पटेल तथा जिले के सभी विधायकगण की उपस्थिति में (डीएमएफ) मद से लगभग 60 करोड़ की राशि के कार्यो की स्वीकृति प्रदान की गयी।
प्रभारी मंत्री श्री चौबे ने कहा कि डी.एम.एफ. राशि का उपयोग स्वास्थ्य, शिक्षा, पेयजल, जैसे जन कल्याणकारी कार्यो में किया जाय। उन्होंने रायगढ़ जिले में कोरोना महामारी की रोकथाम और उससे बचाव के लिए किये गये उपायों पर प्रसन्नता जताई। उन्होंने रायगढ़ जिले में कोविड मरीजों के इलाज और सेंपल जांच की क्षमता और उपलब्ध बेड की संख्या की भी जानकारी प्राप्त की। कलेक्टर श्री भीम सिंह ने बताया कि वर्तमान में केवल 20 मरीज भर्ती है और रायगढ़ मेडिकल कॉलेज में कुल 300 बेड की व्यवस्था की गई है। उन्होंने कोरोना संक्रमण रोकने हेतु होम क्वारेंटीन में रहने वाले व्यक्तियों की एप के माध्यम से निगरानी तथा उल्लंघन करने वाले व्यक्तियों के विरूद्ध एफआईआर दर्ज कराने और मास्क पहनने और सोशल डिस्टेंसिग का पालन कराने हेतु मास्क मार्शल की नियुक्ति के बारे में प्रभारी मंत्री को अवगत कराया। मंत्री श्री चौबे ने रायगढ़ जिला खनिज न्यास को अब तक प्राप्त आबंटन, स्वीकृति और व्यय के बारे में भी विस्तार से जानकारी ली।
बैठक में प्रभारी मंत्री श्री चौबे ने प्रदेश के किसानों और ग्रामीणों के हित में मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल द्वारा लागू की गई महत्वपूर्ण योजना नरवा, गरवा, घुरवा बाडी योजना के अन्तर्गत रायगढ़ जिले में निर्मित गोठानों का निर्माण तथा नालों के उपचार कार्य के बारे में जानकारी ली। उन्होंने हरेली शुरू गोधन न्याय योजना में जिले में गोठानों में स्थापित गोबर क्रय केन्द्रों की व्यवस्था के बारे में भी जानकारी ली। प्रभारी मंत्री श्री चौबे ने किसानों को उन्नत बीज और खाद समय से उपलब्ध कराने तथा अमानक खाद-बीज के मामले में आपूर्तिकर्ता संस्थानों के विरूद्ध कड़ी कार्यवाही करने के निर्देश दिए। उन्होंने किसानों को धान के बदले दलहन एवं तिलहन फसल की खेती के लिए आवश्यक मार्गदर्शन एवं प्रोत्साहन देने के निर्देश भी अधिकारियों को दिए।
प्रभारी मंत्री श्री चौबे ने जिले में बाहर से आने वाले प्रवासी श्रमिकों को स्थानीय उद्योगों में रोजगार उपलब्ध कराने और उनके जॉबकार्ड बनवाकर रोजगार गारंटी योजना में कार्य दिलाने तथा उनका राशनकार्ड बनाये जाने और खाद्यान्न वितरण के विषय में भी जानकारी ली। उन्होंने कुपोषण मुक्ति अभियान के तहत बच्चों और महिलाओं को दिये जाने वाले पोषण आहार तथा जिले के वन क्षेत्रों के निवासियों को वनोपज संग्रहण से होने वाली आमदनी के बारे में भी अधिकारियों से विस्तार से चर्चा की। प्रभारी मंत्री ने लंबित भुगतान के मामलों का तत्परता से निराकरण करने के निर्देश दिए।
बैठक में कलेक्टर श्री भीम सिंह ने डी.एम.एफ के तहत जिला पंचायत रायगढ़ द्वारा नरवा, गरवा, घुरवा, बाड़ी के विकास के लिये, ग्रामीण आजीविका मिशन योजना के अन्तर्गत गौठानों में कराये जाने वाले कार्यो, जिले में शुरू किए जा रहे अंग्रेजी माध्यम स्कूल की व्यवस्थाओं, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग, पशु चिकित्सा सेवायें, कृषि विभाग, नगर निगम रायगढ़, मतस्य पालन, उद्यान, क्रेड़ा आदिवासी विकास, वन विभाग तथा अन्य विभागों के माध्यम से कराये जाने वाले कार्यो के लिए कार्ययोजना में प्रस्तावित राशि की जानकारी दी। जिस पर प्रभारी मंत्री श्री चौबे ने सहमति जताते हुए कहा कि जिले के विकास कार्यो के लिए राशि की कमी नहीं आयेगी। उन्होंने जिले के प्रत्येक विधान सभा क्षेत्र में विधायकों की अनुशंसा पर विकास के और कार्यो का प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश दिये।
प्रभारी मंत्री श्री चौबे ने रायगढ़ किरोड़ीमल नगर में हुये ए.टी.एम. केशवेन लूटकांड के आरोपियों को तत्काल पकडने पर रायगढ़ जिला पुलिस अधीक्षक श्री संतोष कुमार सिंह ओर पूरी पुलिस टीम की प्रशंसा करते हुये पुलिस विभाग के प्रस्ताव पर जिले के सभी नगरीय क्षेत्रों में सीसीटीवी कैमरा लगाये जाने तथा प्रशासन की ओर से हर संभव सहयोग करने के निर्देश दिये। बैठक में विधायक श्री लालजीत सिंह राठिया, श्री प्रकाश नायक, श्री चक्रधर सिंह सिदार और श्रीमती उत्तरा गनपत जांगडे सहित ग्राम सभा के सदस्य और पुलिस अधीक्षक श्री संतोष कुमार सिंह, सीईओ जिला पंचायत सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी, वन मंडलाधिकारी रायगढ़ श्री मनोज पाण्डेय, शासी परिषद के सदस्य तथा संबंधित विभागों के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें

Top Ad 728x90