गुरुवार, 9 जुलाई 2020

नगरीय प्रशासन मंत्री डॉ. डहरिया ने कोरिया में बच्चों को दवाई पिलाकर गहन डायरिया नियंत्रण पखवाड़ा एवं शिशु संरक्षण माह का किया शुभारंभ


रायपुर । नगरीय प्रशासन और श्रम मंत्री डॉ. शिवकुमार डहरिया ने बुधवार को कोरिया जिले में बच्चों को दवाई पिलाकर गहन डायरिया नियंत्रण पखवाड़ा एवं शिशु संरक्षण अभियान का शुभारंभ किया। उल्लेखनीय है कि मंत्री डॉ. डहरिया अपने तीन दिवसीय प्रवास के तहत कोरिया पहुंचे थे। उन्होंने कोरिया कलेक्ट्रेट कार्यालय में नन्हें बच्चों को विटामिन-ए एवं आयरन सिरप पिलाकर दोनों अभियानों की शुरूआत की। प्रदेश में गहन डायरिया नियंत्रण पखवाड़ा 8 जुलाई से 21 जुलाई तक और शिशु संरक्षण माह 14 जुलाई से 14 अगस्त तक संचालित किया जा रहा है। मंत्री डॉक्टर डहरिया ने कहा कि बारिश के मौसम में डायरिया का प्रकोप अधिक देखने को मिलता है। इससे छोटे बच्चे और बुजुर्ग ज्यादा प्रभावित होते हैं।
नगरीय प्रशासन मंत्री ने डायरिया से होने वाली मौतों की दर शून्य रखने के लिए जन-जागरूकता अभियान के साथ ही इलाज की भी व्यवस्था दुरुस्त रखने के निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि अभियान के तहत समुदाय व गांव स्तर पर घरों में ओ.आर.एस. का वितरण और ओ.आर.एस. एवं जिंक को बनाने की विधि का प्रदर्शन किया जाय, ताकि ग्रामीण भी ऐसा जीवन रक्षक घोल बनाना सीख सके। उन्होंने कहा कि मितानिनों के माध्यम से लोगों को हाथ धुलाई का महत्व बताते हुए सही तरीके से हाथ धुलाने लोगांे को जागरूक किया जाए।

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें

Top Ad 728x90