बुधवार, 29 अप्रैल 2020

नोवेल कोरोना वायरस : शहडोल में मिले कोरोना पाजिटिव के चलते जिला एवं पुलिस प्रशासन बेहद सख्त


कुंवारपुर, माथमौर और कोइलरा गांव को किया गया पूरी तरह सील-कलेक्टर


कोरिया।  कलेक्टर श्री डोमन सिंह ने बताया कि कोरिया जिले के दूरस्तम अंचल भरतपुर विकासखण्ड की सीमा से लगे मध्यप्रदेश के शहडोल जिले में कोरोना पाजिटिव की जानकारी मिलने से सरहदी क्षेत्रों में लाकडाउन का कड़ाई से पालन करने, सभी गतिविधियों पर कड़ी नजर रखने सहित सुरक्षा व्यवस्था संबंधित सभी टीमों को 24ङ्ग7 चैकन्ना रहने के निर्देष दिये। उन्होंने बताया कि षहडोल जिला के गोहपारू थानांतर्गत ग्राम लेदरा की 15 वर्शीय युवती विदिषा से 23 अप्रैल को षहडोल आयी तथा लेदरा, बरेली गा्रम के एक युवक अहमद नगर से धार भोपाल, कटनी होते हुए 24 अप्रैल को षहडोल पहुंचा जिसे कोरोना पाजिटिव होने की जानकारी मिली है। जो कि केल्हारी से लगभग 75 किलोमीटर की दूरी पर है। विकासखंड जनकपुर के ग्राम कुंवारपुर के 3 परिवार के 4 लोग 16 अन्य लोगों के साथ पिकअप में साथ बैठकर आये, उन्हें संधोरा बैरियर के पास 10 किलोमीटर पीछे से उतारा गया। वे जंगल के रास्ते कुंवारपुर पहुंचे। आने की सूचना स्वास्थ्य विभाग को दिया गया। स्वास्थ्य विभाग द्वारा त्वरित कार्यवाही करते हुए उन्हें होम क्वारेंटाइन में रखा गया।
पिकअप में साथ आये उन्हीं लोगों में से 2 को कोरोना पाजिटिव होने की जानकारी मिलते ही कलेक्टर श्री डोमन सिंह एवं पुलिस अधीक्षक श्री चन्द्रमोहन सिंह द्वारा पूरे सरहदी क्षेत्रों का दौरा किया गया तथा कुंवारपुर, माथमौर एवं कोइलरा गांव के 3 किलोमीटर के दायरे को पूरी तरह से उनके निर्देष पर सील कर दिया गया है। कलेक्टर के निर्देष पर डोर - टू-डोर सर्वे किया गया तथा परीक्षण हेतु उनका सैपल भी भेजा जा चुका है। उनके प्रत्यक्ष संपर्क में आये 28 लोगों को जनकपुर के क्वारेंटाइन सेंटर में रखा गया है। उन्होंने बताया कि एक युवक द्वारा इसी क्षेत्र के अन्य श्रमिकों को अपनी गाड़ी में लिफ्ट दिया गया था। एहतियात के तौर पर उस युवक को भी कोतमा पुलिस द्वारा जांच के लिए ले जाया गया है तथा उसके पूरे परिवार को क्वारेंटाइन सेंटर पर रखा गया है।
कलेक्टर श्री सिंह ने सरहदी इलाकों के सरपंच, सचिवों की बैठक लेकर सभी सड़कें, पग्डंडी आदि सहित संपर्क के सारे रास्ते पर बैरियर लगाकर कड़ी चैकसी करने तथा 24ग्7 निगरानी के निर्देष दिये। उन्होंने टेंट लगाकर षिफ्टवार ड्यूटी करने तथा लोगों को समझाईष देने हेतु संबंधित अधिकारी-कर्मचारियों को निर्देषित किया। उन्होंने सील किये गये पूरे गांव को सेनिटाइज करने, सोषल डिस्टेंसिंग का पालन करने तथा मास्क का उपयोग करने कहा। श्री सिंह ने लोगों से अपील किया कि आप लोगों के द्वारा षासन के निर्देषों का कड़ाई से पालन करने से ही कोरोना के संक्रमण से बचा जा सकता है।

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें

Top Ad 728x90