गुरुवार, 2 अप्रैल 2020

काेरोना महामारी : तब्लीगी गतिविधियों में लिप्त 960 विदेशी ब्लैक लिस्ट, वीजा भी रद्द





नयी दिल्ली । काेरोना महामारी के कारण देश भर में लागू पूर्णबंदी का उल्लंघन कर तब्लीगी गतिविधियों में लिप्त पाये गये 960 विदेशियों को ब्लैक लिस्ट कर उनके वीजा रद्द कर दिये गये हैं ।

केन्द्रीय गृह मंत्रालय ने कहा है कि पर्यटन वीजा पर भारत आये इन लोगों को तब्लीगी गतिविधियों में लिप्त पाया गया है।

मंत्रालय के टि्वटर पर दी गयी जानकारी में कहा गया है, “ गृह मंत्रालय द्वारा पर्यटक वीजा पर तब्लीगी गतिविधियों में लिप्त पाए जाने के कारण 960 विदेशियों को ब्लैक लिस्ट किया गया है और साथ ही उनका भारतीय वीजा भी रद्द कर दिया गया है।”

एक अन्य टि्वट में कहा गया है कि गृह मंत्रालय ने तब्लीगी जमात निजामुद्दीन के मामले में दिल्ली पुलिस और अन्य सम्बंधित राज्यों के पुलिस महानिदेशकों को विदेशी अधिनियम,1946 एवं आपदा प्रबंधन अधिनियम,2005 के प्रावधानों का उल्लंघन करने के लिए 960 विदेशियों के विरुद्ध आवश्यक कानूनी कार्यवाई करने के निर्देश दिए हैं।

उल्लेखनीय है कि निजामुद्दीन मरकज में देश और विदेश के करीब 2000 हजार लोगों ने पूर्णबंदी के प्रावधानों का उल्लंघन कर तब्लीगी जमात में हिस्सा लिया था। इनमें से काफी लोग देश के विभिन्न हिस्सों में भी गये जिससे कोरोना वायरस के संक्रमण का खतरा बढ गया है। इनमें से कुछ लोगों की मौत हो गयी है और कई अन्य को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया है। इनमें से कई लोगों में कोरोना वायरस का संक्रमण पाया गया है।

इससे पहले केन्द्रीय गृह सचिव ने सभी राज्यों और केन्द्र शासित प्रदेशों से इन लोगों से मिलने वाले लोगों का पता लगाने और उन्हें क्वारंटाइन करने के निर्देश भी दिये थे।

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Top Ad 728x90