देश के तीन जिलों में 28 दिनों से कोरोना का एक भी मामला नहीं



नयी दिल्ली । देश में तीन ऐसे जिले हैं जिनमें पिछले 28 दिनों से कोरोना का एक भी नया मामला सामने नहीं आया है जिनमें राजस्थान का प्रतापगढ़ जिला भी शामिल हो गया है।
इसके अलावा देश के सभी राज्यों और संघ शासित प्रदेशों में 61 जिले ऐसे हैं जिनमें पिछले 14 दिनों से कोरोना के नए मामले सामने नहीं आ रहे हैं और अब इनमें चार जिले और जुड़ गए हैं जिनमें महाराष्ट्र के लातूर, उस्मानाबाद, हिंगोली और वासिम शामिल हो गए हैं। इसके अलावा पहले हरियाणा का भिवानी जिला उन जिलों में शुमार था जहां पिछले 14 दिनों से कोई मामला नहीं था लेकिन अब वहां कोरोना का मामला देखने को मिला है।
स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता लव अग्रवाल ने मंगलवार को नियमित प्रेस ब्रीफिंग में बताया कि देश में कोरोना की स्थिति के मद्देनजर स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने देश के सभी राज्यों और केन्द्रशासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों को उनके अस्पतालों में रक्त की आपूर्ति सुनिश्चित करने को कहा है क्योंकि अनेक रक्त विकारों जैसे थैलेसीमिया, हीमोफीलिया और सिकल सेल एनीमिया में लगातार रक्त चढ़ाने की आवश्यकता होती है। इसे देखते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने यह निर्देश दिया है। रक्त की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए ई रक्त पोर्टल बनाया है। इस पर रक्त संबंधी जानकारी मिलती रहेगी।
इसे देखते हुए रेड क्रास ने राजधानी दिल्ली में 24 घंटे रक्त की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए एक नियंत्रण कक्ष बनाया है जिसके टेलीफोन नंबर 011-23359379 , 9319982104 और 9319982105 है। इन नंबरों पर कोई भी व्यक्ति रक्त की आपूर्ति अथवा रक्तदान करने के लिए संपर्क कर सकता है।
उन्होंने बताया कि देश में अब तक कोरोना के कुल संक्रमितों की संख्या 18601 हो गई है और इनमेें 77 विदेशी भी शामिल हैं। अब तक कुल मौतों की संख्या 590 हो गई है और कोरोना से कुल 3252 मरीज ठीक हो चुके हैं और यह दर बढ़कर 17़ 48 प्रतिशत है।

एक टिप्पणी भेजें

और नया पुराने

Recent in Sports