शनिवार, 14 मार्च 2020

पाकिस्तान ने कोरोना वायरस से निपटने के लिये किये पुख्ता इंतजाम

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में पिछले 17 दिनों में कोरोना वायरस (कोविड-19) के 28 संक्रमित मामलों की पुष्टि होने के बाद सरकार ने इस बीमारी की रोकथाम के उपायों को और बेहतर करने की घोषणा की है। प्रधानमंत्री के विशिष्ट स्वास्थ्य सहायक जफर मिर्जा ने इसकी पुष्टि की है। मिर्जा ने शुक्रवार को एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए कहा कि प्रधानमंत्री इमरान खान ने कोरोना वायरस से निपटने के लिये एक उच्चस्तरीय राष्ट्रीय सुरक्षा कमेटी का गठन किया है और यथास्थिति देखते हुए अगले तीन हफ्तों के लिये इसकी रोकथाम के उपायों को बेहतर बनाने का निर्णय लिया गया है। बैठक में विदेश मंत्री, आंतरिक मंत्री, रक्षा मंत्री, स्वास्थ्य पर प्रधान मंत्री के विशेष सहायक, चार प्रांतों के मुख्यमंत्री और सशस्त्र बलों के प्रमुखों ने भाग लिया जिसमें अल्लामा इकबाल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा लाहौर, जिन्ना अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा कराची और इस्लामाबाद अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा को छोड़कर बाकी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के परिचालन को 15 दिनों तक स्थगित करने का फैसला किया गया है।
मिर्जा ने कहा कि आंतरिक मंत्रालय ने कमेटी से मिले निर्देशों के अनुसार ईरान और अफगानिस्तान से सटे देश के पश्चिमी इलाकों को 16 मार्च से 14 दिनों के लिये पूर्णत: बंद किया जाएगा। उन्होंने कहा कि सभी सार्वजनिक, स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय समेत सभी निजी शैक्षणिक संस्थान तत्काल प्रभाव से पांच अप्रैल तक बंद रहेंगे। अधिकारी ने बताया कि बैठक में खेल और सांस्कृतिक त्योहारों, सभी सार्वजनिक सम्मेलनों, सिनेमाघरों में मनोरंजक गतिविधियों, शादी समारोह, कैदियों से मिलने, सम्मेलनों, राजनीतिक और सामाजिक रैलियों पर रोक लगा दी है। स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि धार्मिक मंत्रालय बोर्ड के सभी सदस्यों से धार्मिक समूहों और समारोहों को प्रतिबंधित करने के लिये बात करेगा जबकि मुख्य न्यायाधीश अदालत की सुनवाई को निलंबित करने का निर्णय लेंगे। विशेष सहायक के अनुसार समिति ने शनिवार को होने वाली अपनी पहली बैठक के साथ राष्ट्रीय स्तर के समन्वय में सुधार के लिए कोरोना वायरस पर चर्चा के लिये एक राष्ट्रीय समन्वय समिति का भी गठन किया।
मिर्जा ने कहा कि देश का राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन प्राधिकरण इस महामारी के खिलाफ देश के अभियान का नेतृत्व करेगा और रोकथाम के लिए एक जन जागरुकता अभियान भी चलाया जाएगा। सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय में प्रधानमंत्री के विशेष सहायक और बैठक में भाग लेने वाले फिरदौस आशिक अवन ने कहा कि कमेटी ने 23 मार्च को होने वाले पाकिस्तान डे से संबंधित गतिविधियों को स्थगित करने का फैसला किया है जिसमें सशस्त्र बलों की परेड शामिल है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने क्रिकेट टूर्नामेंट पाकिस्तान सुपर लीग को भी रद्द कर दिया है। टूर्नामेंट के आयोजक की अनुमति मिलने के बाद करीब 10 विदेशी खिलाड़ी भी अपने देश लौट गये हैं। देश की संसद के ऊपरी सदन पाकिस्तानी सीनेट ने भी वायरस को फैलने से रोकने के मद्देनजर अपनी बैठकों और अन्य संसदीय सभाओं को रद्द कर दिया है।

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें

Top Ad 728x90