रविवार, 15 मार्च 2020

,

कोरोना : टोक्यो ओलंपिक कैसे होंगे जब दुनियाभर के खेल प्रभावित


नई दिल्ली। टोक्यो ओलंपिक अपने तय कार्यक्रम के अनुसार 24 जुलाई से नौ अगस्त तक आयोजित होंगे लेकिन कोरोना वायरस के खतरे के चलते दुनियाभर के खेल आयोजन इस समय बुरी तरह प्रभावित हो चुके हैं। इससे यह सवाल उठ रहा है कि ओलंपिक खेलों का आयोजन निर्धारित समय पर कैसे किया जा सकेगा। कोरोना वायरस की चपेट में विश्व के 116 देश आ चुके हैं और इससे संक्रमित 5,947 लोगों की मौत हो गयी है जबकि 156,573 लोग इससे संक्रमित हुए हैं। कोरोना के कारण दुनियाभर में अधिकतर खेल या तो रद्द हो चुके हैं या फिर स्थगित किए जा चुके हैं। खुद जापान में ही कई खेलों को स्थगित किया गया है।
ओलंपिक के जन्मदाता शहर एथेंस में टोक्यो ओलंपिक की मशाल प्रज्ज्वलन समारोह को दर्शकों के बिना आयोजित किया गया था और यूनान में मशाल रिले को रद्द कर दिया गया है ताकि इसे देखने के लिए लोग ना जुट सकें।
ओलंपिक की महाशक्ति अमेरिका में कुश्ती के लिए ओलंपिक ट्रायल चार और पांच अप्रैल को होना था जिसे स्थगित कर दिया गया है। रोइंग और गोताखोरी के ट्रायल को भी स्थगित कर दिया गया है। उत्तरी अमेरिका में एनबीए और एनएचएल ने अपना सत्र निलंबित कर दिया। एमएलबी ने 26 मार्च से शुरु होने वाला अपना सत्र दो सप्ताह आगे बढ़ा दिया है। 

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें

Top Ad 728x90