मंगलवार, 18 फ़रवरी 2020

लोकसभा अध्यक्ष ने हुनर हाट का अवलोकन किया

नई दिल्ली। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने आज यहां इंडिया गेट के समीप राजपथ पर केन्द्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय द्वारा आयोजित 20वीं हुनर हाट का अवलोकन किया। श्री बिरला एवं उनकी पत्नी करीब 12 बजे हुनर हाट पहुंचे जहां अल्पसंख्यक कार्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने उनका स्वागत किया। श्रीमती एवं श्री बिरला ने हुनर हाट का भ्रमण किया और अनेक स्टॉलों पर हुनरमंद कारीगरों की कृतियों को देखा। लोकसभा अध्यक्ष ने कुछ हुनरमंदों के साथ तस्वीरें भी खिंचवायीं और पकवानों की स्टॉल पर कुछ स्वादिष्ट व्यंजनों का आनंद भी लिया।
बाद में पत्रकारों से बातचीत में श्री बिरला ने कहा कि हुनर हाट के माध्यम से अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय ने देश भर के ग्रामीण क्षेत्रों में हाथ से काम करने वाले छोटे एवं लघु कारीगरों को एक बड़ा बाज़ार उपलब्ध कराने का प्रयास किया है। इससे इन कारीगरों को अपनी कला एवं जीवन दोनों को समृद्ध करने का अवसर एवं प्रेरणा मिलेगी। लोकसभा अध्यक्ष ने इस प्रयास के लिए श्री नकवी एवं उनके मंत्रालय के सभी अधिकारियों की सराहना की और साधुवाद प्रेषित किया। 'कौशल को कामÓ थीम पर आधारित यह 'हुनर हाटÓ 13 फरवरी से 23 फरवरी 2020 तक आयोजित किया जा रहा है जहाँ देश भर के 'हुनर के उस्तादÓ दस्तकार, शिल्पकार, खानसामे भाग ले रहे हैं जिनमे 50 प्रतिशत से अधिक महिला दस्तकार शामिल हैं। हुनर हाट में 250 से ज्यादा स्टॉल लगाए गए हैं। यहाँ विभिन्न राज्यों के पारंपरिक लज़ीज़ पकवान भी 'बावर्चीखानेÓ सेक्शन में अपनी सुगंध बिखेर रहे हैं। इसके अलावा रोजाना सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किये जा रहे हैं।
श्री नकवी ने इस अवसर पर कहा कि 'हुनर हाटÓ देश भर के दस्तकारों, शिल्पकारों, खानसामों के 'स्वदेशी विरासत के सशक्तिकरणÓ का मेगा मिशन साबित हो रहा है। उन्होंने कहा कि उनका विभाग देश के कोने-कोने के हुनरमंदों की शानदार विरासत का संरक्षण करने एवं उन्हें राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय बाज़ार उपलब्ध कराने का ऐतिहासिक कार्य कर रहा है जिससे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देश की विरासत को मौका और बाज़ार मुहैया कराने का सपना साकार हो रहा है। श्री नकवी ने कहा कि पिछले लगभग 3 वर्षों में हुनर हाट के माध्यम से लगभग 3 लाख दस्तकारों, शिल्पकारों, खानसामों को रोजगार और रोजगार के मौके उपलब्ध कराये गए हैं। इनमे बड़ी संख्या में देश भर की महिला दस्तकार भी शामिल हैं। इससे पहले दिल्ली, मुंबई, प्रयागराज, लखनऊ, जयपुर, अहमदाबाद, हैदराबाद, पुड्डुचेरी, इंदौर आदि स्थानों पर हुनर हाट आयोजित किए जा चुके हैं। अगले हुनर हाट का आयोजन रांची में 29 फरवरी से 8 मार्च तक, चंडीगढ़ में 13 मार्च से 22 मार्च तक आयोजित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में गुरुग्राम, बेंगलुरु, चेन्नई, कोलकाता, देहरादून, पटना, भोपाल, नागपुर, रायपुर, पुड्डुचेरी, अमृतसर, जम्मू, शिमला, गोवा, कोच्चि, गुवाहाटी, भुवनेश्वर, अजमेर आदि शहरों में किया जायेगा।

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें

Top Ad 728x90