शुक्रवार, 21 फ़रवरी 2020

पूनम, शिखा की जबरदस्त गेंदबाजी से जीता भारत

सिडनी। लेग स्पिनर पूनम यादव (19 रन पर चार विकेट) और तेज गेंदबाज शिखा पांडे (14 रन पर तीन विकेट) की धारदार गेंदबाजी के दम पर भारत ने ऑस्ट्रेलिया को शुक्रवार को आईसीसी महिला टी-20 विश्वकप के पहले मुकाबले में 17 रन से हरा दिया।
भारत महिला टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए दीप्ति शर्मा की 46 गेंदों में तीन चौकों के सहारे नाबाद 49 रन की पारी की बदौलत 20 ओवर में चार विकेट पर 132 रन बनाए जिसके जवाब में मेजबान ऑस्ट्रेलिया की टीम 19.5 ओवर में 115 रन ही बना सकी। भारत की ओर से पूनम और शिखा ने बेहतरीन गेंदबाजी कर ऑस्ट्रेलिया टीम को बांधे रखा और टूर्नामेंट की शुरुआत जीत से की। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से ऐलिसा हेली ने 35 गेंदों में छह चौके और एक छक्के की मदद से सर्वाधिक 51 रन बनाए। लेकिन उनकी अर्धशतकीय पारी भी ऑस्ट्रेलिया को जीत नहीं दिला सकी। ऑस्ट्रेलिया की पारी में हेली के अलावा एश्ले गार्डनर ने 34 रन, बेथ मूनी ने छह, राचेल हेयंस ने छह, कप्तान मेग लेनिंग ने पांच और डेलिसा किमिन्स ने चार रन बनाए जबकि मेगन शट एक रन बनाकर नाबाद रहीं। भारत की तरफ से पूनम ने चार ओवर में 19 रन देकर चार विकेट, शिखा ने 3.5 ओवर में 14 रन देकर तीन विकेट और राजेश्वरी गायकवाड़ ने चार ओवर में 31 रन देकर एक विकेट लिया।
लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया टीम को शिखा ने मूनी को आउट कर पहला झटका दिया। मूथ के बाद लेनिंग नए बल्लेबाज के रुप में क्रीज पर उतरी लेकिन कोई करिश्मा नहीं कर सकीं। लेनिंग को गायकवाड़ ने तानिया भाटिया के हाथों कैच कराकर आउट किया। शुरुआती झटकों के बीच हेली ने अपनी पारी को आगे बढ़ाया और शानदार अर्धशतक जड़ा। हालांकि हेली अपनी इस पारी को आगे नहीं बढ़ा सकी और पूनम का शिकार बनी। हेली के आउट होने के बाद ऑस्ट्रेलियाई पारी लडख़लड़ा गयी। इस बीच गार्डनर ने बेहतरीन शॉट खेल ऑस्ट्रेलिया की उम्मीदों को जिंदा रखा। गार्डनर का विकेट शिखा ने लिया और ऑस्ट्रेलिया की आखिरी उम्मीदों पर पानी फेर दिया। गार्डनर मे 36 गेंदों में 34 रन की पारी में तीन चौके और एक छक्का लगाया। हेली और गार्डनर के अलावा ऑस्ट्रेलिया का कोई भी बल्लेबाज करिश्मा नहीं कर सका लिहाजा उसे टूर्नामेंट के पहले मुकाबले में हार का सामना करना पड़ा। पूनम को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।
इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी भारतीय टीम को सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा और स्मृति मंधाना ने अच्छी शुरुआत दिलाई और दोनों के बीच पहले विकेट के लिए 41 रन की साझेदारी हुयी। हालांकि यह साझदारी और बड़ी होती उससे पहले ही जेस जोनासन ने पगबाधा कर मंधाना को आउट कर दिया। मंधाना ने 11 गेंदों में 10 रन की पारी में दो चौके लगाए। मंधाना के बाद शेफाली भी ज्यादा देर क्रीज पर नहीं टिक सकीं और एलिसा पैरी की गेंद पर अनाबेल सदरलैंड को कैच थमा बैठी। शेफाली ने 15 गेंदों में पांच चौकों और एक छक्के की मदद से 29 रन बनाये। नए बल्लेबाज के रूप में मैदान पर उतरी कप्तान हरमनप्रीत कौर अपना जलवा नहीं बिखेर सकी और मात्र दो बना कर पवेलियन लौट गयीं।
इसके बाद जेमिमा रॉड्रिग्स ने दीप्ति के साथ मिलकर भारतीय पारी को आगे बढ़ाया और दोनों के बीच चौथे विकेट लिए 53 रनों की एक मात्र बड़ी साझेदारी हुयी। रॉड्रिग्स का विकेट किमिन्स ने लिया। रॉड्रिग्स ने 33 गेंदों पर 26 रन बनाये। रॉड्रिग्स के आउट होने के बाद दीप्ति ने वेदा कृष्णमूर्ति के साथ भारतीय पारी को आगे बढ़ाया। कृष्णामूर्ति नौ रन बना कर नाबाद रहीं। ऑस्ट्रेलिया की ओर से जोनासन ने चार ओवर में 24 रन देकर दो विकेट लिए जबकि पैरी ने तीन ओवर में 15 रन तथा किमिन्स ने चार ओवर में 24 रन देकर एक-एक विकेट लिया। भारत का अगला मुकाबला बंगलादेश से 24 फरवरी को पर्थ में होगा।

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें

Top Ad 728x90