गुरुवार, 9 जनवरी 2020

सर्दियों में भी ग्लो करेगी स्किन, केमिकल वाले प्रॉडक्ट्स नहीं

बेहद ठंडी और शीतलहर वाली हवाएं एक बार फिर दिल्ली-एनसीआर समेत उत्तर भारत के लोगों को परेशान करने लगी हैं। सर्दियों में आप अपने शरीर को तो ऊनी कपड़ों जरिए ढक कर गर्म रख लेते हैं लेकिन स्किन और फेस का क्या? स्किन को तो ठंडी हवाओं का सामना करना पड़ता है जिस वजह से आपकी स्किन ड्राई यानी रूखी और बेजान हो जाती है। ऐसे में सर्दियों में भी स्किन का ग्लो बना रहे, स्किन रिफ्रेशिंग नजर आए इसके लिए केमिकल वाले ब्यूटी प्रॉडक्ट्स की जगह इन नैचरल चीजों को यूज करें।
नारियल का स्क्रब
चूंकि सर्दी के मौसम में हमारी स्किन ड्राई हो जाती है लिहाजा नारियल का तेल स्किन की लुब्रिकेशन को बनाए रखने और किसी भी तरह की खुजली-जलन की समस्या से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है। आप चाहें तो इसके लिए नारियल का स्क्रब भी यूज कर सकती हैं। इसके लिए नारियल को कद्दूकस करें। उसमें थोड़ा दूध या शहद मिलाएं और उसे स्किन पर मॉइश्चराइजिंग स्क्रब के तौर पर यूज करें।
ऑरेंज यानी संतरा स्किन कलर यानी त्वचा की रंगत को कम करने में मदद करता है। स्किन एक्सपर्ट रामिला वैद्य कहती हैं, 'ऑरेंज जूस सन टैन की समस्या को कम कर स्किन के टोन को एक जैसा बनाने में मदद करता है। आप चाहें तो संतरे का जूस या भी संतरे के पल्प को स्किन पर लगाएं, 10 मिनट तक लगा रहने दें और फिर नॉर्मल पानी से धो लें। अगर आपकी स्किन ऑइली है तो संतरे के जूस या पल्प के साथ थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी भी मिक्स करके लगाएं।Ó
दालचीनी से कम होंगे मुंहासे
ब्यूटी एक्सपर्ट ललिता शर्मा कहती हैं, सिनमन यानी दालचीनी में ऐंटी-बैक्टीरियल प्रॉपर्टी होती है जो ऐक्ने यानी कील-मुंहासे की समस्या को दूर करने में मददगार है। साथ ही दालचीनी स्किन में हाइपरपिग्मेनटेशन को भी कम करने में मदद करती है। इसके लिए आप दालचीनी के पाउडर को नींबू के रस या टमाटर के रस के साथ मिक्स करके स्किन पर लगाएं औऱ फिर देखें इस मिश्रण का स्किन पर कमाल।
चॉकलेट फेस पैक
चॉकलेट ऐंटिऑक्सिडेंट्स से भरपूर होती है और यह चेहरे पर दिखने वाली बारीक रेखाएं और झुर्रियों को दूर करने में भी मददगार है। आप चाहें तो चॉकलेट फेशियल या चॉकलेट मेनिक्योर भी ट्राई कर सकती हैं। ब्यूटी एक्सपर्ट फरिनाज तारसी कहती हैं, चॉकलेट फेस पैक या चॉकलेट रैप स्किन को डीस्ट्रेस करने का काम करता है और हर किसी को इसे जरूर ट्राई करना चाहिए।

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें

Top Ad 728x90