गुरुवार, 9 जनवरी 2020

नगरीय चुनाव में ऐतिहासिक सफलता प्रदेश सरकार के कार्यो पर जनता की मुहर: भूपेश बघेल

मुख्यमंत्री नगर निगम राजनांदगांव महापौर के पदभार ग्रहण समारोह में हुए शामिल

रायपुर।  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा आम जनता के हित में किए गए कार्यों के फलस्वरूप नगरीय निकाय आम चुनाव में ऐतिहासिक सफलता मिली है। यह प्रदेश सरकार के एक वर्ष के कार्यकाल की उपलब्धि है। इसका श्रेय शहरी जनता के आशीर्वाद, सबकी एकजुटता और मेहनत को जाता है। बघेल आज राजनांदगांव नगर निगम की महापौर श्रीमती हेमा देशमुख के पदभार ग्रहण कार्यक्रम को मुख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित कर रहे थे। बघेल ने स्थानीय पद्मगोविंदराम निर्मलकर ऑडिटोरियम में आयोजित इस समारोह में नगर निगम राजनांदगांव की महापौर, अध्यक्ष और पार्षदों को बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए कहा कि बड़ी जीत बड़ी उम्मीदें भी लेकर आती है। उम्मीदों के बढऩे से जिम्मेदारियां भी बढ़ जाती है।  समारोह में वन मंत्री तथा जिले के प्रभारी मोहम्मद अकबर, गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू, कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे, महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिला भेंडिय़ा, राज्य सभा सांसद श्रीमती छाया वर्मा, विधायक खुज्जी श्रीमती छन्नी साहू, विधायक डोंगरगढ़ भुनेश्वर बघेल सहित अनेक जनप्रतिनिधि शामिल हुए।
मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने समारोह में महापौर श्रीमती हेमा देशमुख तथा अध्यक्ष हरिनारायण धकेता को पदभार ग्रहण स्वरूप प्रमाण पत्र सौंपे। सभी अतिथियों ने अपने उद्बोधन में नगर निगम राजनांदगांव के पदाधिकारियों और पार्षदों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। महापौर श्रीमती हेमा देशमुख ने अपने स्वागत उद्बोधन में गढ़बो नवा छत्तीसगढ़ की तर्ज पर गढ़बो नवा राजनांदगांव का नारा दिया। मुख्यमंत्री बघेल ने अपने उद्बोधन में आगे कहा कि छत्तीसगढ़ संत-महात्माओं की जन्म भूमि और कर्म भूमि है। इन्हीं संत महात्माओं के पुण्य प्रताप से छत्तीसगढ़ शांतिप्रिय प्रदेश बना हुआ है। भाईचारा और सामाजिक सद्भाव छत्तीसगढ़ की संस्कृति है। बघेल ने कहा कि जहां शांति है, वहीं विकास होता है। पिछले एक साल में छत्तीसगढ़ में हर वर्ग के विकास के लिए योजनाएं बनाकर कार्य किए गए हैं। बघेल ने कहा कि Óगढ़बो नवा छत्तीसगढ़Ó ध्येय वाक्य के पीछे हमारी मंशा छत्तीसगढ़ की ढाई करोड़ जनता का उत्थान करने की है। यहां के लोगों के स्वास्थ्य, रोजगार, आवास, शिक्षा और भोजन की व्यवस्था करना Óगढ़बो नवा छत्तीसगढ़Ó का मुख्य उद्देश्य है। बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ के 37 प्रतिशत बच्चे तथा 41 प्रतिशत महिलाएं कुपोषित श्रेणी में आते हैं। गरीब जनता के लिए भोजन की व्यवस्था करने हर परिवार को राशन कार्ड के दायरे में लाया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीब तबके को सुविधा उपलब्ध कराने बिजली बिल हॉफ किया गया है। उन्होंने कहा कि जब छत्तीसगढ़ में बिजली पैदा होती है तो इस प्रदेश की जनता को इस संसाधन का उचित लाभ मिलना ही चाहिए। मुख्यमंत्री बघेल ने इस अवसर पर छत्तीसगढ़ के चार चिन्हारी नरवा, गरवा, घुरवा और बारी योजना पर केन्द्रित पुस्तिका का विमोचन किया।
वन मंत्री मोहम्मद अकबर ने कहा कि राज्य सरकार की योजनाओं और सभी की एकजुट प्रयास से नगर निगम राजनांदगांव में शानदार सफलता मिली है। प्रदेश सरकार ने गरीबों के कल्याण के लिए जो कार्य किए हैं, उनके परिणाम आज सबके सामने है। गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा कि जनप्रतिनिधियों को एक स्पष्ट सोच के साथ राजनांदगांव को विकास के नये मुकाम तक पहुंचाना है। कृषि मंत्री रविन्द्र चौबे ने कहा कि मुख्यमंत्री शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना और वार्ड कार्यालय योजना पूरी सफलता से चल रही है। महिला एवं बाल विकास मंत्री श्रीमती अनिला भेंडिय़ा ने कहा कि नगर निगम के पदाधिकारियों और पार्षदों को जनता ने विश्वास के साथ अपना प्रतिनिधि चुना है। उन्हें इस विश्वास पर खरा उतर कर कार्य करना होगा। राज्य सभा सांसद श्रीमती छाया वर्मा और श्रीमती फूलो देवी नेताम ने भी इस अवसर पर अपने विचार व्यक्त किए। महापौर श्रीमती हेमा देशमुख ने नये वर्ष की बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए संस्कारधानी राजनांदगांव में सबका अभिनंदन किया।
समारोह की शुरूआत में राज्य गीत Óअरपा पैरी के धार-महानदी है अपारÓ का गायन किया गया। ऑडिटोरियम में उपस्थित सभी लोगों ने खड़े होकर राज्यगीत का सम्मान किया। आभार प्रदर्शन नगर निगम राजनांदगांव के अध्यक्ष हरिनारायण धकेता ने किया। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ राज्य अल्प संख्यक आयोग के सदस्य हफीज खान, राजगामी संपदा न्यास के अध्यक्ष विवेक वासनिक सहित स्थानीय जनप्रतिनिधि और आम नागरिक भी बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें

Top Ad 728x90