शनिवार, 11 जनवरी 2020

घरेलू फेसपैक आपकी स्किन पर करेंगे असर

कई बार हर तरह के स्किनकेयर प्रॉडक्ट्स यूज करने के बाद भी आपकी स्किन रूखी और बेजान नजर आती है। ऐसे में हमारी सलाह आपको यही है कि केमिकल वाले प्रॉडक्ट्स का ज्यादा इस्तेमाल करने की बजाए आप घरेलू चीजों का इस्तेमाल करें। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि सही क्वॉन्टिटी में अगर होममेड चीजों को यूज किया जाए तो पिंपल्स और ऐक्ने की समस्या से लेकर स्किन कलर तक में कमाल का बदलाव आप देख सकती हैं। दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच दही, 2-3 बूंद गुलाब जल को अच्छी तरह मिक्स कर लें। इस पेस्ट को चेहरे पर लगाएं। तकरीबन 10 मिनट रखने के बाद ठंडे पानी से धो लें। यह पैक हफ्ते में 3 बार लगाएं। इसमें पाए जाने वाले ऐंटिमाइक्रोबियल, ऐंटिऑक्सिडेंट, मिनरल, विटमिन स्किन में ऑइल को कंट्रोल कर नमी प्रदान करते हैं।
नीम की पत्तियों का पेस्ट
नीम की पत्तियां स्किन के लिए दवा का काम करती है। 9 से 10 नीम की पत्तियां का पेस्ट बना लें। इसमें 3 से 4 चुटकी हल्दी पाउडर मिला लें और इस पेस्ट को चेहरे पर लगा लें। जब पेस्ट सूख जाए, तो ठंडे पानी से धो लें। यह पेस्ट पिंपल्स के साथ स्किन के दाग धब्बे भी क्लीन कर देगा।
संतरे का छिलका
संतरों के छिलके का पाउडर बना लें। तीन चम्मच पाउडर में 4 चम्मच दूध, 1 चम्मच नारियल का तेल, 2 से 4 चम्मच गुलाब जल मिक्स करके पैक बना लें। हफ्ते में 4 से 5 बार इसका इस्तेमाल करें। दरअसल, संतरा स्किन में ऐंटिऑक्सिडेंट्स देता है, जो स्किन की ओवरऑल हेल्थ के लिए फायदेमंद है।
ऐलोवेरा जेल और शहद
यह फेस पैक हर तरह की स्किन के लिए बेस्ट है क्योंकि ये नैचरल है, इसलिए स्किन को हेल्दी रखने में भी मदद करता है। फेस पैक बनाने के लिए ऐलोवेरा जेल का एक चम्मच लें और इसे एक चम्मच शहद के साथ मिलाकर मिक्स कर लें। इसे फेस पर 10 से 12 मिनट तक लगाकर रखें। शहद में पाए जाने वाले विटमिन, ऐंटिऑक्सिडेंट, ऐंटिमाइक्रोबियल, मिनरल ऑयली स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं।

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें

Top Ad 728x90