मंगलवार, 24 दिसंबर 2019

,

टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर विराट, अजिंक्य रहाणे को नुकसान


नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर को न्यूजीलैंड के खिलाफ बॉक्सिंग डे टेस्ट के लिए फिट घोषित कर दिया गया है। ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड के बीच तीन मैचों की सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच 26 दिसंबर से मेलबर्न में खेला जाना है। सोमवार को नेट सेशन के दौरान डेविड वॉर्नर के हाथ में गेंद लगी थी, जिसके बाद उन्हें मेडिकल चेकअप के लिए ले जाना पड़ा। गेंद वॉर्नर के अंगूठे में लगी और वो दर्द से एकदम परेशान नजर आए। इसके बाद वो हाथ में पट्टी लगाकर ट्रेनिंग के लिए लौटे थे। टीम इंडिया के स्टार क्रिकेटर और कैप्टन कूल के नाम से मशहूर महेंद्र सिंह धोनी को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने अपनी वनडे टीम ऑफ द डेकेड का कप्तान चुना है। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इस दशक की अपनी एकदिवसीय टीम का ऐलान किया है और इसमें कुल तीन भारतीय खिलाडिय़ों को जगह दी है। धोनी के अलावा इस टीम में विराट कोहली और रोहित शर्मा को भी जगह मिली है। 2019 के खत्म होने के साथ ही ये दशक भी खत्म होने वाला है। सोमवार को विजडन ने टेस्ट टीम ऑफ द डेकेड (इस दशक की टेस्ट) की घोषणा की। इस टीम के चयन के लिए विजडन रिव्यू पैनल में लॉरेंस बूथ, जो हरमन, जॉन स्टर्न, फिल वॉकर और यश राणा थे। इन 11 क्रिकेटरों में दो भारतीय शामिल हैं, जबकि तीन इंग्लैंड के, दो ऑस्ट्रेलिया के, दो दक्षिण अफ्रीका के और एक खिलाड़ी श्रीलंका का है। विजडन की इस चुनी गई टेस्ट टीम में एक भी पाकिस्तानी क्रिकेटर शामिल नहीं है।
भारत और वेस्टइंडीज के बीच सीरीज अब खत्म हो चुकी है। भारत ने 3 मैचों की टी-20 और वनडे सीरीज दोनों में 2-1 से जीत हासिल की। वेस्टइंडीज के खिलाफ रोहित शर्मा एक बार फिर रंग में नजर आए। वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरा और अंतिम टी-20 मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में रोहित शर्मा ने 34 गेंदों में शानदार 71 रनों की पारी खेली थी। इस मैच में रोहित शर्मा की इस ब्लॉकबस्टर पारी के बाद फैन्स ने उन्हें 'बोरीवली का डॉन कहकर बुलाया, जिसके बाद 'हिटमैनÓ ने कुछ इस तरह का रिएक्शन दिया।  भारत के चोटी के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह गुजरात और केरल के बीच बुधवार (25 दिसंबर) से यहां शुरू होने वाले रणजी ट्रॉफी मैच में खेलेंगे, जिसमें राष्ट्रीय टीम में वापसी से पहले उनकी फिटनेस का आकलन किया जाएगा। बुमराह चोटिल होने के कारण सितंबर से ही बाहर हैं। सोमवार को उन्हें श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ होने वाली क्रमश: टी20 और वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया। इसलिए रणजी मैच में सभी की निगाहें इस 26 वर्षीय गेंदबाज पर टिकी रहेंगी। चयनसमिति के अध्यक्ष एमएसके प्रसाद भी इस दौरान यहां उपस्थित रहेंगे।
साल 2019 क्रिकेट के लिए काफी अच्छा रहा है। इसके अलावा पूरे दशक की बात करें तो टेस्ट क्रिकेट के लिए ये दशक काफी शानदार रहा है। इस दशक में ड्रॉ से ज्यादा टेस्ट मैचों के नतीजे देखने को मिले हैं। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने इस दशक के लिए अपनी टेस्ट टीम का ऐलान किया है और इसका कप्तान विराट कोहली को बनाया है। विराट की कप्तानी में टीम इंडिया ने टेस्ट क्रिकेट में काफी शानदार प्रदर्शन किया है। न्यूजीलैंड को उम्मीद है कि जब उनकी टीम 30 साल से भी अधिक समय बाद मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड पर ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 'बॉक्सिंग डे टेस्ट खेलने के लिए उतरेगी तो तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट फिट होकर गेंदबाजी की अगुवाई करने के लिए तैयार रहेंगे। यह अनुभवी तेज गेंदबाज मांसपेशियों में खिंचाव के कारण पर्थ में पहले टेस्ट मैच में नहीं खेल पाया था, जिसमें न्यूजीलैंड को उनकी बड़ी कमी खली। ऑस्ट्रेलिया ने यह मैच 296 रन से जीता था। पाकिस्तानी टीम से बाहर चल रहे ऑलराउंडर मोहम्मद हफीज का मानना है कि युवा तेज गेंदबाज नसीम शाह को अगले महीने होने वाले अंडर-19 विश्व कप में नहीं भेजना चाहिए। इसके बजाय इस 16 वर्षीय को तकनीकी और शारीरिक तौर पर बेहतर बनने के लिए प्रयास करने चाहिए। नसीम ने ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया। उन्हें 17 जनवरी से नौ फरवरी के बीच दक्षिण अफ्रीका में होने वाले अंडर-19 विश्व कप के लिए पाकिस्तान की 15 सदस्यीय टीम में चुना गया है।
ऑस्ट्रेलियाई ओपन के आयोजकों ने साल के इस पहले ग्रैंडस्लैम की पुरस्कार राशि में 13.6 प्रतिशत की बढ़ोतरी की है। अब इसकी कुल इनामी राशि 7 करोड़ 10 लाख ऑस्ट्रेलियाई डॉलर (चार करोड़ 91 लाख अमेरिकी डॉलर, लगभग तीन अरब 50 करोड़ रुपये) कर दी गयी है। ऑस्ट्रेलियाई ओपन के पुरुष और महिला एकल विजेता को समान 41 लाख 20 हजार ऑस्ट्रेलियाई डॉलर की इनामी राशि मिलेगी जो कि पिछले साल की राशि से थोड़ा अधिक है।

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें

Top Ad 728x90