मंगलवार, 24 दिसंबर 2019

,

जवां बनाए रखने में कारगर है पालक, पूरी करता है आयरन की कमी

इस सब्जी का नाम आते ही आप सोचेंगे कि यह तो हर सीजन में मिलती है...दरअसल ऐसा सोचने में हमारे मिलेनियल्स की कोई गलती भी नहीं है। क्योंकि उनके वक्त में तो लगभग सभी सब्जियां सब मौसम में मिलने लगी हैं। लेकिन पालक प्राकृतिक रूप से सर्दियों की सब्जी है और ऐसे गुणों से भरपूर है, जो ठंड के मौसम में शरीर के लिए बेहद जरूरी होते हैं... सर्दियों की सबसे खास सब्जी है पालक। इसे आप साग, सब्जी, भुजिया, पकौड़े, पूडिय़ां जैसी किसी भी फॉर्म में खा सकते हैं या इसका सूप बना सकते हैं। पालक का जूस भी टेस्टी होता है। पालक कोलेजन के प्रॉडक्श न में मदद करता है, जिसके कारण स्किन और भी स्मूद और ग्लोइंग बनती है। इतना ही नहीं पालक झुर्रियों और फाइन लाइन्स को रिमूव करने में भी मदद करता है। पालक पिंपल्स और स्किन संबंधी अन्य समस्याओं को भी ट्रीट करने में मदद करता है। पालक में आयरन, विटमिन ए, फोलेट, विटमिन ई, मैग्निशियम, फाइबर और प्लांट प्रोटीन होता है, जो स्किन के लिए लाभकारी हैं।
ये सभी गुण त्वचा को हेल्दी बनाते हैं और हानिकारक बैक्टीरिया को स्किन में पनपने नहीं देते हैं। पालक शरीर में किसी भी तरह की जलन, सूजन और दर्द को कम करने में मददगार है। क्योंकि पालक ऐंटीऑक्सीडेंट्स और आयरन से भरपूर होता है तो यह ऑस्टियोआर्थराइटिस को भी कम करने में मददगार है। पालक सिर्फ शरीर को ही नहीं बल्कि हमारे मन को भी सुंदर बनाने का काम करता है। सुंदर मन की चमक ही चेहरे के नूर को बढ़ाती है। पालक में मौजूद आयरन और मैग्नीशियम ब्रेन को तनाव रिलीज करने और डिप्रेशन से बचाने में मदद करता है। पालक खाने ब्रेन शार्प बनता है और मेमोरी अच्छी होती है।
 पालक खाने से शरीर को जरूरी मात्रा में फाइबर भी मिलता है। इससे जिन लोगों को कब्ज की समस्या होती है, उन्हें पालक खाने से काफी राहत मिलती है। कब्ज की समस्या दूर होती है और पेट साफ रहता है, जिससे चेहरे पर रौनक रहती है। पालक आंखों की ज्योति बढ़ाने और उनकी सुंदरता बढ़ाने में भी मददगार है। पालक के सेवन से डार्क सर्कल की समस्या दूर होती है और नजर कमजोर होने जैसी परेशानियां दूर रहती हैं। आप पालके के साथ गाजर मिलाकर इसके जूस को कहीं अधिक टेस्टी बना सकते हैं।

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें

Top Ad 728x90