सोमवार, 23 दिसंबर 2019

,

छात्र अपनी ऊर्जा अच्छी सोच के साथ अच्छे कार्यों में लगाएं, सफलता मिलेगी - अनुसुईया उइके

राज्यपाल डीपीएस पब्लिक स्कूल के वार्षिकोत्सव में हुई शामिल 

रायपुर। राज्यपाल सुश्री अनुसुईया उइके ने विद्यार्थियों से कहा कि वे अपनी ऊर्जा को अच्छी सोच के साथ अच्छे कार्य में लगायेंगे तो जीवन में सफलता अवश्य मिलेगी। राज्यपाल सुश्री उईके रविवार को बिलासपुर स्थित डीपीएस पब्लिक स्कूल के वार्षिकोत्सव समारोह को बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रही थी। उन्होंने अभिभावकों और विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुए कहा कि हमें कुछ हासिल करना है तो दृढ़ निश्चय करना होगा उसे एक चुनौती के रूप में स्वीकार करना होगा। जो जैसा सोचता है और करता है वह वैसा बन जाता है।
राज्यपाल सुश्री उइके ने कहा कि आज बच्चों के जीवन में बहुत तनाव है, क्योंकि पढ़ाई के नाम पर अभिभावक उन पर दबाव डालते हैं। उन्होंने अपने स्कूली जीवन का अनुभव साझा करते हुए बताया कि जब वह परीक्षा में विफल हो गई तो उसे चुनौती के रूप में लिया और आगे कड़ी मेहनत कर मेरिट में स्थान बना सकी। बच्चे कम नंबर पाते हैं तो अभिभावकों को चाहिये कि वे बच्चों को हतोत्साहित न करें बल्कि प्रोत्साहित करें ताकि वे आगे अच्छे अंक लेकर आएं। भविष्य में समाज व राष्ट्र के विकास के लिए यही बच्चे अच्छे नागरिक बनकर काम करेंगे ऐसा मुझे विश्वास है। उन्होंने डीपीएस पब्लिक स्कूल में संचालित गतिविधियों की सराहना की। कार्यक्रम में नेता प्रतिपक्ष श्री धरमलाल कौशिक ने कहा कि शालाओं में वार्षिकोत्सव की प्रतीक्षा बच्चों के साथ भी उनके अभिभावक भी करते हैं। इस उत्सव में बच्चों को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिलता है। उन्होंने कहा कि आज बच्चों के लिए प्रतिस्पर्धा का दौर है। अभिभावक अपेक्षा करते हैं कि उनके बच्चे परीक्षा में ज्यादा से ज्यादा अंक हासिल करें। सभी अभिभावक बच्चों को डॉक्टर, इंजीनियर बनाना चाहते हैं पर वह खुद क्या बनना चाहता है इस पर हमें ध्यान देकर उनकी रूचि की ओर आगे बढऩे के लिए प्रेरित करना चाहिए।
 समारोह को बिलासपुर विधायक श्री शैलेष पांडेय ने भी संबोधित किया। स्वागत उद्बोधन शाला के प्राचार्य जसपाल सिंह मथ ने दिया। उन्होंने कार्यक्रम में प्रतिभावान छात्र-छात्राओं को उनकी वर्ष भर की उपलब्धियों के लिए पुरस्कृत किया। इस दौरान विद्यार्थियों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में महापौर श्री किशोर राय, कलेक्टर डॉ. संजय अलंग, पुलिस महानिरीक्षक श्री प्रदीप गुप्ता, जिला पुलिस अधीक्षक श्री प्रशांत अग्रवाल, वरिष्ठ पत्रकार श्री हिमांशु द्विवेदी सहित शाला के शिक्षक-शिक्षिकाएं अभिभावक व छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें

Top Ad 728x90